राष्ट्र निर्माण में कांग्रेस का बहुत बड़ा योगदान : राठौर

Spread with love

शिमला। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने त्रिलोकपुरी के बालासुन्दरी में चल रहे चार दिवसीय पार्टी ट्रेनिंग केम्प के तीसरे दिन आज ट्रेनर्स के साथ मंदिर प्रांगण में श्रमदान करते हुए सफाई की।

इसके पश्चात राठौर ने अपने ब्याख्यान में देश की आजादी में कांग्रेस के योगदान और उसके नेताओं के बलिदान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से लेकर, लाल बाहुदर शास्त्री, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी के योगदान से आधुनिक भारत का निर्माण हुआ।

उन्होंने कहा कि उनके नेताओं ने महात्मा गांधी के सपनों को पूरा किया। देश को एकता के बंधन में पिरोया। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण में कांग्रेस का बहुत बड़ा योगदान है, जिसे कभी न तो झुठलाया जा सकता है और न ही इसे अनदेखा किया जा सकता है।

राठौर ने कहा कि हमें राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान जारी रखते हुए पार्टी के नेताओं के मार्गदर्शन में आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक मजबूत स्तम्ब है और इसकी रक्षा करना हमारा दायित्व है। उन्होंने कहा कि इस ट्रेनिंग का मुख्य मकसद भी कांग्रेस की विचारधारा की जानकारी के साथ साथ इसके प्रचार प्रसार को आगे बढ़ाने का है।

इससे पूर्व राठौर ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य एवं ट्रेनिंग विभाग के प्रभारी सचिन राव का इस ट्रेनिंग कैम्प में पंहुचने पर स्वागत किया।

सचिन राव ने अपने ब्याख्यान मे प्रतिभागियों को कांग्रेस की विचारधारा और भारत निर्माण में उसके कार्यो पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि प्रदेश में पहली बार राज्य स्तरीय ट्रेनिंग कैम्प का इतने बड़े स्तर पर आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: