चौंतड़ा ब्लॉक के 61 में से 59 डिपुओं को मई माह का राशन जारी

Spread with love

जोगिन्दर नगर, (मंडी)। कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के चलते लोगों को समय पर राशन उपलब्ध हो, इस दिशा में सरकार ने बड़ी गंभीरता व तेजी से कार्य किया है ताकि इस महामारी दौर में कोई भी परिवार बिना राशन के न रहे।

सरकार ने एक तरफ जहां सभी राशन कार्ड धारकों को तय मानदंडों के तहत राशन सुनिश्चित बनाया है तो वहीं बीपीएल व अन्य श्रेणीयों में शामिल राशनकार्ड धारकों के लिए प्रति सदस्य प्रति परिवार पांच किलो अतिरिक्त चावल तथा एक किलो प्रति परिवार मुफत में काला चना की दाल भी उपलब्ध करवाई है।

मंडी जिला के चौंतड़ा विकास खंड की बात करें तो कुल 61 में से 59 डिपुओं को मई माह का राशन जारी कर दिया गया है तथा शेष बचे 2 डिपुओं को भी यह जल्द उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

जब इस बारे खाद्य निरीक्षक जोगिन्दर नगर केसी पुरी से बातचीत की तो उन्होने बताया कि जोगिन्दर नगर के चौंतड़ा ब्लॉक के कुल 61 में से 59 उचित मूल्य की दुकानों को मई माह का राशन जारी कर दिया गया है तथा शेष को भी इसे जल्द उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि चौंतड़ा ब्लॉक में कुल 27 हजार 259 राशन कार्ड धारक हैं जिनके तहत 99 हजार 309 की आबादी शामिल है। कुल राशन कार्ड धारकों में से 18 हजार 396 एपीएल तथा शेष 8 हजार 863 बीपीएल व अन्य श्रेणीयों से संबंधित राशन कार्ड धारक हैं।

उन्होने बताया कि मई माह के राशन कोटे के अंतर्गत 59 डिपुओं को लगभग 1816 क्विंटल आटा, 895 क्विंटल एपीएल श्रेणी को चावल, 42 हजार 334 लीटर तेल, 173 क्विंटल नमक, 355 क्विंटल दालें, 426 क्विंटल चीनी, 1245 चावल व 80 क्विंटल बीपीएल व अन्य श्रेणीयों के लिए काला चना शामिल है वितरित किया गया है।

इसके अलावा मध्याहन भोजन योजना (एमडीएम) का भी लगभग 59 क्विंटल चावल डिपुओं को मुहैया करवाया है।

केसी पुरी ने बताया कि 6 राशन डिपुओं लांगणा, खलारडू, ठारा, बसाही, भडियाड़ा व द्राहल में मुफत में मिलने वाला काला चना उपलब्धता न होने के कारण नहीं दिया जा सका है जिसे भी जल्द उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इसके अलावा उचित मूल्य की दुकान पंडोल में काला चना की पर्याप्त उपलब्धता न होने के कारण आधे पात्र राशन कार्ड धारकों को ही इसे उपलब्ध करवाया जा सका है तथा शेष को भी जल्द मुहैया करवा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कन्टेनमैंट जोन में शामिल द्रुब्बल पंचायत के कुल 1147 राशन कार्ड धारकों में से 370 को उनके घर-द्वार संबंधित डिपो होल्डर द्वारा राशन उपलब्ध करवा दिया गया है।

उन्होने बताया कि द्रुब्बल पंचायत के कुनकर, त्रैम्बली, रोपड़ा, हियूण, लोअर द्रुब्बल, रोपडू तथा गहरा मटकेहड़ गांवों में राशन का वितरण किया जा चुका है तथा अप्पर द्रुब्बल में वितरण का कार्य जारी है। इसके अलावा शेष बचे गांवों में भी एक सप्ताह के भीतर राशन उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त बफर जोन में आने वाले कुराटी डिपू के माध्यम से कुल 377 में से 292 जबकि झमेहड़ ग्राम पंचायत धार के डिपू के माध्यम से कुल 255 में से 241 राशन कार्ड धारकों को राशन उपलब्ध करवा दिया गया है तथा शेष बचे परिवारों को भी आगामी दो दिन के भीतर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: