प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र पर व्यय होंगे 8412 करोड़ : सरवीन चौधरी

Spread with love

धर्मशाला। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि राष्ट्र के उत्थान में शिक्षा की उपयोगिता को देखते हुए सरकार ने सवा चार वर्षो के भीतर शिक्षा के आधार को सुदृढ़ करने पर जोर दिया है।

इस दिशा में नई योजनाएं भी आरंभ की गई हैं। वित्त वर्ष 2022-23 में शिक्षा के लिए 8412 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

सरवीन चौधरी आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाहपुर में सर्व शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा संवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए बोल रही थीं।

शिक्षा संवाद कार्यक्रम में खण्ड रैत के 152 स्कूलों के स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष, सदस्य, पंचायत जन प्रतिनिधि और खण्ड के समस्त प्रधानाचार्य, मुख्य अध्यापक तथा अध्यापकों ने भाग लिया।

सरवीन चौधरी ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षण प्रक्रिया की सराहना करते हुए कहा कि आज के बदलते परिवेश में शिक्षण प्रक्रिया को गुणवत्तापूर्ण बनाकर ही हम नौनिहालों का भविष्य संवारने के साथ-साथ एक आदर्श और सभ्य समाज की परिकल्पना कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हो गई थी लेकिन इस दौरान भी अध्यापकों ने बच्चों के साथ बराबर संवाद बनाकर शिक्षा के स्तर को और बेहतर करने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा कि अध्यापकों का कक्षा के प्रत्येक बच्चे से संपर्क होता है और उन्हें यह कोशिश करनी चाहिए कि हर बच्चे की अभिरुचि को पहचान कर उसकी शिक्षा को नई दिशा देने पर काम किया जाए।

उन्होंने कहा कि शैक्षिक संवाद से स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के नए अवसर प्रदान होते हैं, नवाचार के आयाम खुलते हैं और नए अनुभवों से स्कूली बच्चों के बीच शिक्षा के स्तर को बेहतर करने का मौका मिलता है।

सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बताए गये प्रकल्पों पर विद्यालय गम्भीरता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि विद्यालय शिक्षकों और विद्यार्थियों के समूह बना कर स्वच्छता, प्लास्टिक मुक्त भारत और पर्यावरण संरक्षण जैसे विषयों पर कार्य करें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है और प्रदेश अन्य राज्यों के लिए एक आदर्श के रूप में उभरा है।

उन्होंने अभिभावकों से आह्वान किया कि अपने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बच्चों से निरंतर संवाद करें और उनके पाठ्यक्रम पर उनसे चर्चा के साथ-साथ एक अच्छा व्यक्ति बनाने पर भी ध्यान दें।

इससे पूर्व स्कूल के प्राचार्य अनिल जरयाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तार से जानकारी दी।

सरवीन चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 60 यूनिट तक की बिजली खपत के लिए जीरो बिलिंग का निर्णय लिया है, जिससे प्रदेश के लगभग 4.50 लाख बिजली उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाल ही में अपने प्रवास के दौरान शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में मॉडल कैरियर सेंटर खोलने, कुथारना और तत्वानी में पशु औषधालय खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चड़ी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लंज के भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि शाहपुर में इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।

शाहपुर क्षेत्र में 16 करोड़ से विभिन्न विकासात्मक कार्यों को दी जा रही गति

सरवीन ने कहा कि शाहपुर क्षेत्र में 16 करोड़ से विभिन्न विकासात्मक कार्यों को गति प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाहपुर के प्रशासनिक भवन पर 78 लाख रुपये व्यय किये गये हैं। शाहपुर विश्राम गृह के अतिरिक्त आवास पर 99 लाख (40 प्रतिशत कार्य पूरा), मिनी सचिवालय भवन पर 492 लाख (85 प्रतिशत कार्य पूर्ण), होम गार्ड भवन के निर्माण पर 24 लाख रुपये व्यय किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि 59 लाख से उप कोषागार भवन (70 प्रतिशत कार्य पूर्ण), 179 लाख से आईटीआई शाहपुर में उपयुक्त प्रशिक्षण केन्द्र (एटीसी), 424 लाख से शाहपुर में नव उन्नत 100 बिस्तरों वाले अस्पताल का अतिरिक्त भवन (30 प्रतिशत कार्य पूर्ण), 29 लाख से उप स्वास्थ्य केन्द्र करेरी के भवन का कार्य पूरा कर लिया गया है।

48 लाख रुपये शाहपुर करेरी गंडरूप सड़क पर व्यय किये जा रहे हैं जिसका 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कहा कि शाहपुर के लिए अलग से पेयजल योजना बनाई गई है जिस पर 198 लाख रुपये व्यय किये गए हैं।

इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के एसएमसी प्रधानों को उनके कोविड काल मे किये गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

सरवीन ने सुनी जन समस्यायें

सरवीन चौधरी ने शाहपुर में लोगों की समस्याएं सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान हेतू सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: