पर्यटन गतिविधियों को विकसित करने के लिए जल्द तैयार होगी कार्य योजना : हंसराज

Spread with love

चंबा। विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा है कि अप्पर चुराह क्षेत्र की 9 ग्राम पंचायतों में पर्यटन आधारित गतिविधियों को विकसित करने के लिए एक विशेष कार्य योजना तैयार की जा रही है।

डॉक्टर हंसराज ने बताया कि कार्य योजना को व्यवहारिक रूप देने के लिए उन्होंने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के अधिकारियों के साथ प्रसिद्ध बौद्ध धार्मिक स्थल भनोड़ी का प्रवास किया है ।

उन्होंने यह भी कहा कि चुराह घाटी में साहसिक और धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाएं मौजूद हैं।

इन संभावनाओं पर कार्य करने के लिए पर्यटन गतिविधियों में ग्रामीण परिवेश के वास्तविक स्वरूप को शामिल किया जाएगा ।

अप्पर चुराह क्षेत्र की ग्राम पंचायत मंगली, जनवास, बुंदेडी, गुईला, सत्यास, बैरागढ़, शिरी, गूलेई ,देवी कोठी और टेपा में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण और पर्यटन विभाग के माध्यम से कार्य योजना के महत्वपूर्ण पहलुओं पर आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है।

डॉ हंसराज ने बताया कि तरेला गांव वाया प्रसिद्ध बौद्ध धार्मिक स्थल भनोड़ी साच पास के पुराने ट्रेकरूट को दोबारा शुरू किया जाएगा।

इसके लिए जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के माध्यम से लगभग एक करोड रुपए की राशि व्यय की जाएगी । इसके अलावा इसी ट्रेकरूट पर सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के लिए तीन लाख रुपए की राशि व्यय होगी।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह भी बताया कि इस ट्रैकिंग रूट पर वर्ड वॉच स्थल और ट्रैकिंग हट बनाने से संबंधित कार्यों को भी कार्य योजना में शामिल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: