प्रदेश में अब ड्रोन से होगी पेलोड डिलीवरी, प्रदेश सरकार और स्काई एयर के बीच ड्रोन डिलीवरी को सक्षम करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर

Spread with love

शिमला। स्काई एयर मोबिलिटी, प्रमुख ड्रोन-टेक्नोलॉजी आधारित लॉजिस्टिक्स फर्म ने हिमाचल प्रदेश में पेलोड डिलीवरी सर्विसेज प्रदान कर अपना पूरा समर्थन देने के लिए एचपीएसईडीसी (एचपी स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉर्पाेरेशन लिमिटेड) के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत कंपनी पूरे प्रदेश में अपनी पेलोड डिलीवरी सेवाओं को प्रदान करेगी।

मुकेश रिपासवाल, प्रबंध निदेशक, एचपीएसईडीसी और अनिल सेमवाल, महाप्रबंधक एचपीएसईडीसी, हिमाचल प्रदेश सरकार और श्रीकांत सारदा, सह-संस्थापक और डायरेक्टर, गवर्नमेंट बिजनेस, स्काई एयर मोबिलिटी के उपस्थिति में आईटी भवन, शिमला में इस समझौते को औपचारिक रूप दिया गया।

अंकित कुमार, सीईओ, स्काई एयर मोबिलिटी ने इस मौके पर कहा कि “हम हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ जुड़कर खुश हैं। यह जुड़ाव महत्वपूर्ण है क्योंकि पहाड़ी इलाकों के कारण राज्य में कनेक्टिविटी और लॉजिस्टिक्स एक गंभीर चुनौती है।

हम अपनी सर्विसेज के माध्यम से लॉजिस्टिक्स संबंधी राज्य में सड़क और रेल मार्गों की सुभाविक चुनौतियों को दूर करने में मदद करेंगे। यह सर्विस मॉडल अन्य राज्यों के लिए ड्रोन तकनीक को तेजी से अपनाने के लिए एक मॉडल के रूप में भी काम करेगा।

यह जमीनी स्तर पर लोगों की सेवा करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने की दिशा में एक नए युग की शुरुआत करेगा। हिमाचल प्रदेश सरकार ड्रोन डिलीवरी के प्रति काफी उम्मीदें रखती हैं और उसके प्रगतिशील दृष्टिकोण के साथ ये बात स्पष्ट तौर पर सामने आई है।

इसके साथ हम नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सहयोग से, हिमाचल प्रदेश राज्य में लोगों की सेवा के लिए नियमित उड़ानें स्थापित करने की आशा करते हैं। स्काई एयर रीयल-टाइम डिलीवरी की सुविधा के लिए अपने सबसे विश्वसनीय यूएवी, स्काई शिप वन का उपयोग करेगी।”

स्काई एयर मोबिलिटी के साथ समझौते पर आगे जानकारी देते हुए मुकेश रिपासवाल, प्रबंध निदेशक, एचपीएसईडीसी ने कहा कि “हिमाचल प्रदेश में विभिन्न ड्रोन सेवा प्रदाताओं और कंपनियों का पैनल प्रोजेक्ट गरुड़ (गवर्नेंस एंड रिफॉर्म्स यूजिंग ड्रोन्स) के एक हिस्से के रूप में संचालित किया जा रहा है।

स्काई एयर को एक सर्विस के रूप में ड्रोन के प्रावधान के लिए एचपीएसईडीसी के साथ सूचीबद्ध किया गया है और हमें उम्मीद है कि वे अपने अनुभव के साथ राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों में विशेष रूप से चिकित्सा क्षेत्र (मेडिकल सेक्टर) में सेवाओं के साथ राज्य के हर कोने तक डिलीवरीज में सुधार लाने की दिशा में काम करेंगे।”

स्काई एयर पहले ही हिमाचल में दो सफल ड्रोन डिलीवरी प्रोजेक्ट कर चुकी है। स्काई एयर ने दिसंबर 2021 में हिमाचल सरकार द्वारा आयोजित ड्रोन मेला, धर्मशाला में अपनी क्षमता और उत्पादों का प्रदर्शन किया। इसने साई स्पोर्ट्स ग्राउंड से मेडिकल कॉलेज अस्पताल (टांडा) तक अपनी ऑटोनमस बीवीएलओएस फ्लाइट का प्रदर्शन किया, जिसने हिमाचल प्रदेश में लगभग 12 किमी (हवाई) की दूरी तय की।

स्काई शिप वन नामक अपनी कस्टमाइज्ड स्माल कैटेगरी के ड्रोन द्वारा उड़ानों को टीकों और दवाओं की डिलीवरी देने के लिए तैयार किया गया था। इसका उद्देश्य ड्रोन की दक्षता को प्रदर्शित करना था कि कैसे रक्त, टीके और दवाओं जैसी जीवन रक्षक चिकित्सा वस्तुओं को सड़कों की तुलना में तेजी से वितरित किया जा सकता है।

इस साल फरवरी के महीने में, स्काई एयर ने हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में 6 से अधिक पीएचसी/सीएचसी और क्षेत्र के अस्पतालों को 170 किलोमीटर की हवाई दूरी को कवर करने वाले प्वाइंट्स के बीच कई उड़ानों के माध्यम से जोड़ने के लिए 3 दिवसीय बीवीएलओएस टेस्ट फ्लाइट्स को शुरू किया है।

ड्रोन डिलीवरी टेक फर्म अपने सबसे विश्वसनीय यूएवी, स्काई शिप वन का उपयोग 2-8 डिग्री सेल्सियस की तय तापमान सीमा के भीतर टीकों और दवाओं की वास्तविक समय पर डिलीवरी की सुविधा के लिए कर रही है।

चिकित्सा आपूर्ति की खेपों से सुसज्जित उड़ानें, चंबा जिले के एक तय ग्रीन जोन में जमीनी स्तर से 400 फीट की ऊंचाई से भी आगे निकल गईं। ये फ्लाइट्स 3 हवाई गलियारों यानि एयर कोरिडोर्स में हुईं जिनमें चानड, तिसा और मेहला शामिल हैं।

स्काई शिप वन की विविधता का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न तापमान क्षेत्रों, खड़ी पर्वत श्रृंखला और एयर-पॉकेट को अपनाते हुए, इन ड्रोन डिलीवरीज को सफलतापूर्वक पूरा किया गया।

उल्लेखनीय है कि स्काई एयर ने अब तक 1500+ से अधिक उड़ानों का सफलतापूर्वक संचालन किया है। स्काई एयर पहले से ही मेडिकल सप्लाई और कृषि-उत्पादों की कुशल और लागत प्रभावी डिलीवरी के माध्यम से अपनी विशेषज्ञता की पेशकश कर रही है। इस प्रकार, इन प्रयासों के माध्यम से इस क्षेत्र में कनेक्टेड, स्वचालित और तेज लॉजिस्टिक्स को सक्षम करने का प्रयास किया जा रहा है।

स्काई एयर मोबिलिटीः परिचय

स्काई एयर मोबिलिटी, भारत की एक सबसे बड़ी ड्रोन डिलीवरी कंपनी है जो मुख्य रूप से हेल्थकेयर, ई-कॉमर्स और हाइपरलोकल लॉजिस्टिक्स सेक्टर्स पर केंद्रित है।

कंपनी ने प्रमुख हाइपरलोकल डिलीवरी, लॉजिस्टिक्स और ईकॉमर्स दिग्गज जैसे डंज़ो डिजिटल, ब्लूडार्ट एक्सप्रेस, फ्लिपकार्ट इंटरनेट और साथ ही हेल्थकेयर कंपनियों जैसे एस्टर, रेडक्लिफ, एसआरएल और अन्य के साथ काम किया है।

स्काई एयर ने हाल ही में भारत के 8 अलग अलग शहरों में कई तरह के पेलोड को डिलीवर करते हुए अपनी डिलीवरी की 1500 से अधिक फ्लाइट्स को पूरा कर काफी चर्चा हासिल है। ये भी उल्लेखनीय है कि स्काई एयर का विजिन प्रधानमंत्री के विजिन “मैकिंग इंडिया ए ग्लोबल हब बाय 2030“ के साथ मेल खाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: