नवयुवक मंडल जथरेऊ ईड़ा दरभाड़ के युवाओं ने पेश की मिसाल

Spread with love

नेरवा,नोविता सूद। कहते हैं कि यदि किसी कार्य को करने की मन में दृढ इच्छाशक्ति हो तो कठिन से कठिन कार्य भी आसान हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है नवयुवक मंडल जथरेऊ ईड़ा दरभाड़ के युवाओं ने।

इन युवाओं ने कठिन भौगोलिक परिस्थियों को दरकिनार करते हुए समाजसेवा के मिसाल कायम कर द्वाड़ा में चल रहे गोसदन के लिए एक गाड़ी घास एकत्रित कर भेजा है । उल्लेखनीय है कि दरभाड़ के लिए सड़क की कोई भी सुविधा न होने से यहां के लोग अत्यधिक कठिन जीवन जीने को मज़बूर हैं।

आज भी यहां के लोगों को घर तक पंहुचने के लिए दो घंटे की खड़ी और दुर्गम चढ़ाई चढ़नी पड़ती है। यदि कोई बीमार पड़ जाए तो मरीज को सड़क तक पंहुचाने में यहां के स्थानीय लोगों के लिए एक कठिनतम कार्य होता है।

इन दुर्गम परिस्थितियों के बावजूद दरभाड़ के युवाओं में समाजसेवा तथा सामाजिक कार्यों के प्रति जो भावना है उसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। यह युवा इस दुर्गम स्थान पर हर साल ओपन बॉयज़ कातरा वॉलीबाल का एक टूर्नामेंट भी करवाते हैं, जिसका इस साल दस व ग्यारह फरवरी को आयोजन करवाया जाएगा।

इस स्पर्धा में इस वर्ष रस्साकस्सी प्रतियोगिता को शामिल कर महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित की गई है। बता दें नेरवा क्षेत्र की सड़कों पर घूमने वाले गोवंश की अधिक संख्या को देखते हुए स्थानीय विधायक बलवीर सिंह वर्मा की पहल पर नेरवा से पांच किलोमीटर दूर दवाडा में इस बेसहारा गोवंश के लिए एक गोसदन खोला गया है।

इस सदन की देखरेख स्थानीय समाजसेवी युवा एवं अन्य लोगों के द्वारा की जा रही है । गोसदन में गोवंश की काफी अधिक संख्या हो चुकी है, लिहाजा इन बेसहारा पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था करना भी अपने आप में एक चुनौती है।

हालाँकि कई समाजसेवी लोग इन पशुओं के लिए समय समय पर चारे की व्यवस्था कर रहे है,परन्तु इसके बावजूद चारे की व्यवस्था एक कठिन कार्य है। ऐसे में नवयुवक मंडल से जुड़े इन युवाओं ने यह कार्य कर न केवल एक मिसाल पेश की है,अपितु अन्य लोगों के लिए भी एक प्रेरणादायक कार्य किया है।

उधर,नवयुवक मंडल के सदस्यों ने सरकार से मांग की है कि दरबाड़ के लिए एक एम्बुलेंस मार्ग तथा एक खेल के मैदान का निर्माण करवाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: