लड़ाई मोदी से नहीं विचारधारा से : मल्लिकार्जुन खड़गे

Spread with love

शिमला। 4 जून को देश में लोकसभा चुनाव परिणाम आने वाले हैं, चुनाव परिणाम में इंडिया गठबंधन को बहुमत मिलेगा और हम केंद्र में सरकार बनाने जा रहे हैं। यह बात शिमला में आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कही।

उन्होंने कहा कि देश की जनता बेरोजगारी ,महंगाई, किसानों की बदहाली और संवैधानिक संस्थाओं का मोदी सरकार द्वारा दुरुपयोग करके इसके कारण जनता भाजपा के खिलाफ उठ बैठी है। इस बार का चुनाव जनता / आरएसएस, जनता / मोदी का इलेक्शन है इसलिए इस चुनाव में जीत की उम्मीद बहुत है।

इंडिया गठबंधन सरकार बनाने के लिए बहादुरी और धैर्य के साथ आगे बढ़ रहा है। इससे हमें यह संकेत मिल रहे हैं कि मोदी खुद घबरा गए हैं। देश के पीएम एक ऐसी भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें हिंदू मुस्लिम,जाति- धर्म, दलित, आदिवासी का आरक्षण छीनने की बात है, जो संविधान में हैं। इसलिए हम लड़ रहे हैं।

खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में विभिन्न सरकारी विभागों में 30 लाख खाली पद पड़े हैं । इसके अलावा प्रत्येक राज्यों में एक से पांच लाख तक खाली पद पड़े हैं, उसका जिक्र नहीं करते। लेकिन पीएम मोदी देश को भड़काने, दलित, आदिवासी और देश के संविधान को आंच नहीं आने दूंगा चाहे कुछ भी कुर्बानी देनी पड़े, की बातें तब करते हैं, जब चुनाव होता है।

खड़गे ने कहा कि पीएम मोदी ने 2014 और 2019 में देश की जनता से कई वायदे किए थे लेकिन आज उसपर मुड़कर भी नहीं देख रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भूकंप की तरह प्राकृतिक आपदा आई लेकिन पीएम मोदी ने एक पैसा भी अपनी ओर से और नेचुरल आपदा प्रबंधन से कोई सहायता नहीं की।

प्रदेश में आपदा से 9900 करोड़ का नुकसान हुआ। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू बार बार गुहार लगाते रहे लेकिन मोदी ने कोई सहयोग नहीं किया। लेकिन बार बार यही बात करते हैं कि सभी राज्यों को समान दृष्टि से देखते हैं पर कांग्रेस सरकार की कोई सहायता नहीं करते।

उन्होंने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम मोदी ने प्रदेश की स्थिर सरकार को गिराने की कोशिश की है । धनबल,मानसिक बल, मनुष्य बल से मजबूत सरकार को गिराने की कोशिश की है लेकिन जनता उन्हें माफ नहीं करेगी।

उन्होंने कहा कि मोदी ने देश के कई राज्यों की सरकारें गिराई। कनार्टक, महाराष्ट्र, गोवा, मध्यप्रदेश, मणिपुर में स्थिर सरकारों को गिराया। इन राज्यों के चुने हुए प्रतिनिधियों को ईडी, CBI और इनकम टैक्स के नाम पर लगाकर धमकाते रहे।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को डरा- धमकाकर गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं ने उन्हें भाजपा और इंडिया गठबंधन में से एक विकल्प चुनने को कहा तो उन्होंने इंडिया गठबंधन चुना जिसके बाद उनके पीछे ईडी लगा दी और उन्हें जेल भेज दिया।

मोदी ने देश के एकमात्र आदिवासी सीएम को जेल के अंदर भेज दिया जो इनकी मानसिकता को दर्शाता है।
खड़गे ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि भाजपा कलंकित लोगों को क्लीन करने का काम करती है।

बीजेपी ने कलंकित लोगों को क्लीन कर किसी को राज्यसभा सांसद, किसी को डिप्टी सीएम, किसी को सीएम बनाया। भाजपा ने लॉन्ड्री में ऐसी बड़ी वाशिंग मशीन रखी है जिसमें कलंकित आदमी को अंदर डालकर उसे बाहर निकालते ही दाग धूल जाते हैं।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ऐसे नेता हैं जो बहुत झूठ बोलते हैं। 2014 में 15 लाख का झूठ, विदेश से कालाधन, 2 करोड़ नौकरियां, किसानों की आमदनी दोगुना, रेल से लेकर विद्यार्थियों और SC / ST बच्चों को शिक्षा देंगे, सब झूठ बोला है।

पीएम मोदी कहते हैं कि माँ गंगा ने मुझे वाराणसी बुलाया है माँ गंगा की कृपा से मैं पीएम बना है यह सब आस्था की बात है लेकिन झूठ बोलना पाप है। 33 करोड़ देवी- देवता निवास करते हैं उन सब में अपनी- अपनी आस्था है।

उन्होंने कहा कि हिन्दू-मुस्लिम, धर्म-जाति के नाम पर लोगों को लड़ाना देश के लिए अच्छा नहीं है। यह काम लोकतंत्र और संविधान के लिए अच्छा नहीं है, इंडिया गठबंधन इन दोनों चीजों के लिए लड़ रहा है।

खड़गे ने कहा की देश में UPA की सरकार के समय पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने मनरेगा, फ़ूड सेफ्टी, RTE, RTI, रूरल हेल्थ मिशन समेत कई योजनाओं को लागू किया। लेकिन मोदी ने ऐसा कौन सा काम किया है जिसका वे जिक्र कर सकें। उन्होंने कहा सत्ता से जाते -जाते पीएम मोदी अपनी गारंटी देने की बात कह रहे हैं लेकिन आज ऐसी कौन सी गारंटी है जिसे मोदी ने पूरा किया है।

कांग्रेस सरकार ने कर्नाटक, हिमाचल, और तेलंगाना में जो गारंटियां दी थी उसे पूरा किया है। अब देश की जनता के लिए कांग्रेस न्याय पत्र के माध्यम से जो गारंटी दे रही है उसे सत्ता में आते ही पूरा किया जाएगा। कांग्रेस न्याय पत्र में युवा न्याय के तहत देश के युवाओं को एक लाख स्टाइफण्ड देकर पक्की नौकरी दी जाएगी।

नारी न्याय के तहत देश की महिलाओं को एक लाख रुपए सालाना देंगे। किसान न्याय के तहत फसलों के लिए MSP की कानूनी गारंटी देंगे, मनरेगा मजदूरी की दिहाड़ी 400 रुपए की जाएगी। हिस्सेदारी न्याय के तहत छानबीन करके लोगों को न्याय देंगे। कांग्रेस सभी 25 गारंटीयों को पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी गारंटी दे रहे हैं सत्ता में आने की लेकिन बाद में देश की जनता को भी कोई गारंटी नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनते ही सभी दलों के नेता पीएम कैंडिडेट चुनेंगे इसमें भाजपा को चिंता करने की कोई बात नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: