चौपाल की सड़कों नहीं घूमेगा गोवंश, 15 दिनों के भीतर होगा 10 गौसदन का निर्माण : बलबीर वर्मा

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। चौपाल की सड़कों पर गोवंश नहीं घूमेगा। यह बात विधायक बलबीर वर्मा ने चौपाल में प्रेस को जारी बयान में कही। उन्होंने कहा कि वे विधानसभा क्षेत्र के सैंज, नेरवा, चौपाल और मडावग में आम जनता के साथ बैठक कर चुके हैं, सभी से गोवंश कि सुरक्षा के लिए भरपूर सहयोग मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र चौपाल में विभिन्न जगह 15 दिनों के भीतर 10 गोसदन का निर्माण किया जाएगा ताकि ठण्ड से आवारा पशुओं को सहारा दिया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारे देश में गाय को सिर्फ एक पशु ही नहीं बल्कि मां के समान माना जाता है और उसे पूजा भी जाता हैं।

लेकिन जब तक वह काम की होती है तब तक लोग उन्हें आश्र्य देते हैं, लेकिन जिस दिन वह दूध देना बंद कर देती हैं तो लोग उन्हें सड़कों पर भटकने के लिए छोड़ देते हैं।

गाय का भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण स्थान है। गाय भारत के लिये केवल एक जन्तु नहीं है, बल्कि वह जन-जन की आस्था का केन्द्र है। मां के दूध के बाद केवल गाय के दूध को ही अमृत तुल्य माना गया है।

उन्होंने कहा कि गाय के संरक्षण, संवर्धन का कार्य मात्र किसी एक मत, धर्म, संप्रदाय या सरकार का नहीं है बल्कि गाय भारत की संस्कृति है और संस्कृति को बचाने का काम देश में रहने वाले हर एक नागरिक, चाहे वह किसी भी धर्म की उपासना करने वाला हो, की जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में अलग अलग कमेटियां गठित की गई है जो गोसदन के कार्यों में अपना योगदान देंगे। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि गोसरंक्षण के लिए आगे आएं और योग्यतानुसार अपना अंशदान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: