कांगड़ा जिला में चार नए मामलों से कोरोना पॉजिटिव सक्रिय मामले हुए 9

Spread with love

जिला में 45000 नागरिकों की जा रही है निगरानी

धर्मशाला, 12 मई, 2020। उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला के जमानाबाद, कुल्थी(दौलतपुर), पंचरूखी व पपरोला में मंगलवार कोे कोरोना पाजिटिव के चार नऐ मामले सामने आए हैं। अब कांगड़ा जिला में कोरोना पॉजिटिव के कुल नौ एक्टिव केस हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है तथा उनके भी सेंपल लिए जाएंगे।

उपायुक्त ने लोगों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी नागरिक अपने ही घरों में रहें तथा बहुत आवश्यक हो तो ही अपने घरों से निकलें।

उन्होंनेे कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये जरूरी है कि प्रशासन और विशेषज्ञों की सलाह का पालन करें। उन्होंने कहा कि बार-बार हाथ धोने, अपने चेहरे को न छूने और सैनिटाईजर के प्रयोग जैसी आम सावधानियों को बरतते हुए, इस संक्रमण से बचा जा सकता है।

उन्होंने लोगों से सामाजिक दूरी का पालन करने, घर में बुजुर्गों का ध्यान रखने तथा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा संक्रमण रोकने के लिए निर्देशित आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का भी आग्रह किया है।

उपायुक्त ने कहा कि सभी नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर उनके गांव में या परिवार में बाहरी क्षेत्र से कोई भी व्यक्ति आया हो तो उसके बारे में तुरंत प्रशासन को सूचित करें ताकि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचने वाले इस कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

कांगड़ा जिला में 45000 नागरिकों की जा रही है निगरानी

उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिला में बाहरी राज्यों या अन्य क्षेत्रों से आए 45000 के करीब नागरिकों की निगरानी की जा रही है तथा इस बाबत जिला प्रशासन के पास नागरिकों का पूरा डाटाबेस तैयार है जो कि संबंधित उपमंडलाधिकारियों एवं विकास खंड अधिकारियों को भी उपलब्ध करवाया गया है।

उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों या क्षेत्रों से आए नागरिकों को 28 दिन के लिए घर में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं तथा इसकी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए सभी विकास खंड अधिकारियों को पंचायत स्तर से नियमित तौर पर रिपोर्ट भेजने के लिए भी कहा गया है।

उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि होम क्वांरटीन किए नागरिकों की सुचारू निगरानी सुनिश्चित हो इस के प्रत्येक पंचायत प्रतिदिन रिपोर्ट प्रेशित करना भी सुनिश्चित करें इसी तरह से शहरी क्षेत्रों के नगर निगम, नगर परिषद तथा नगर पंचायतों के अधिकारियों तथा वार्ड मेंबरों को भी बाहर से आए नागरिकों के होम क्वारंटीन की निगरानी सुनिश्चित करनी होगी।

बाहरी राज्यों से आए नागरिकों के लिए जाएंगे रेंडम सैंपल

प्रजापति ने कहा कि बाहरी राज्यों से आए नागरिकों के कोविड-19 के लिए रेंडम सैंपल भी लिए जाएंगे इस के लिए स्वास्थ्य विभाग को दिशा निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि बाहरी या अन्य राज्यों से आए लोगों को होम क्वारंटीन में रहना होगा तथा इसकी नियमित तौर पर निगरानी भी सुनिश्चित की जा रही है, पंचायत स्तर से प्रतिदिन की रिपोर्ट भी जिला कंट्रोल में प्रेशित करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: