एसजेवीएन ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

Spread with love

शिमला। एसजेवीएन ने शिमला में अपने कारपोरेट मुख्यालय, शिमला में आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। गीता कपूर निदेशक (कार्मिक) ने एस पी बंसल, निदेशक (सिविल) की गरिमामयी उपस्थिति में सभी कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। इस वर्ष के आयोजन की थीम “केवल एक पृथ्‍वी – ओनली वन अर्थ” है।

कर्मचारियों को संबोधित करते हुए गीता कपूर ने कहा कि “एसजेवीएन राष्ट्र के सतत विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। हम सतत विकास के सभी तीन स्तंभों – आर्थिक-विकास, सामाजिक-विकास एवं पर्यावरण विकास को समान महत्व देने में विश्वास करते हैं।

एसजेवीएन की विभिन्न पहले, यथा सतलुज आराधना का आयोजन, विभिन्न परियोजनाओं में वृक्षारोपण अभियान, कारपोरेट मुख्‍यालय तथा परियोजनाओं में ऊर्जा-संरक्षण के उपाय, जनता के मध्‍य जागरूकता उत्‍पन्‍न करने तथा पर्यावरण संवेदनशीलता उत्‍पन्‍न करने में सहयोग करते हैं।‘’

उन्होंने कहा कि यह हम में से प्रत्येक का विशेषाधिकार है कि हम पारिस्थितिकी तंत्र की पुनर्कल्पना, पुनर्निर्माण तथा पुनर्स्थापन की दिशा में सजग रूप से योगदान दें, ताकि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को जीने के लिए एक बेहतर विश्व प्रदान कर सकें।

पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में, एसजेवीएन ने अपने कर्मचारियों के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जिसमें फोटोग्राफी, स्लोगन-लेखन तथा अपशिष्ट से सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

गीता कपूर ने एस पी बंसल के साथ प्रविष्टियों की प्रदर्शनी दीर्घा का दौरा किया। उन्‍होंने प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गैर-जीवाश्म स्रोतों से वर्ष 2030 तक 500 गीगावाट विद्युत उत्‍पादन के विजन की पृष्ठभूमि में, एसजेवीएन ने नवीकरणीय ऊर्जा के विकास के लिए एक महत्वाकांक्षी यात्रा आरंभ की है।

एसजेवीएन इस विजन को आगे बढ़ाने के लिए अपने पोर्टफोलियो में नवीकरणीय परियोजनाओं को शामिल कर रहा है। कंपनी का कुल पोर्टफोलियो लगभग 31500 मेगावाट है।

हाल ही में अर्जित नई परियोजनाएं एसजेवीएन को वर्ष 2023 तक 5000 मेगावाट, 2030 तक 25000 मेगावाट और वर्ष 2040 तक 50000 मेगावाट की स्थापित क्षमता को साकार करने का मार्ग प्रशस्‍त कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: