शिमला की जनता को मिलेगी बेहतर यातायात सुविधा

Spread with love

18 इन्नोवा गाड़ियों के अतिरिक्त, स्मार्ट सिटी के तहत जल्द आएंगी छोटी गाड़िया व इलेक्ट्रिक बसें

शिमला। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला के छोटा शिमला स्ट्रॉबेरी हिल क्षेत्र से हाई कोर्ट तक चलने वाली टैक्सी सर्विस का शुभारम्भ किया। भारद्वाज ने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत हिमाचल पथ परिवहन निगम शहर में राइड विद प्राइड टैक्सियां प्रतिबंधित और वर्जित सड़कों पर चलाएगा।

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ऐसी 18 इन्नोवा गाड़ियां एचआरटीसी को दी गयी हैं जिसे शहर के विभिन्न हिस्सों से चलाया जायेगा जिस से जनता को सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित सड़कों पर बिना परमिट के कोई भी व्यक्ति निजी वाहन नहीं दौड़ा सकता। इससे आम लोगों को शिमला के विभिन्न उप नगरों से शिमला शहर पहुंचने में परेशानी होती है। ऐसे लोग इनोवा टैक्सियों के माध्यम से सीधे रिज व मॉल रोड पर पहुंच सकेंगे।

भारद्वाज ने आज स्ट्रॉबेरी हिल्स छोटा शिमला होते हुए हाई कोर्ट तक कि टैक्सी सर्विस का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर भारी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे। भारद्वाज ने कहा कि शिमला व् धर्मशाला शहर में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बहुत काम हुए हैं।

उन्होंने कहा कि शिमला शहर में सड़कों का चौड़ीकरण, पैदल रास्तों का निर्माण, लिफ्ट व् एस्कलेटर प्रोजेक्ट्स शहर की जनता के लिए लाभदायक सिद्ध होंगे ।

भारद्वाज ने कहा कि शिमला की सड़कों के चौड़ी होने की कभी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी लेकिन आज यह संभव हुआ है । भारद्वाज ने कहा कि जहाँ संभव है वहां पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि शहर में यातायात कि बेहतर सुविधा हो इसके लिए धन उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि शहर में जगह जगह स्मार्ट बस स्टॉप का निर्माण भी कराया जा रहा है जो आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे।

अधिक जानकारी देते हुए भारद्वाज ने कहा कि स्मार्ट सिटी शिमला द्वारा एचआरटीसी को 18 इनोवा टैक्सियों के अलावा 12 टेम्पो ट्रैवलर और 20 इलेक्ट्रिक बसें भी दी गई हैं, जो आगामी सितम्बर माह में जनता को समर्पित कर दी जाएंगी।

स्मार्ट सिटी शिमला के अंतर्गत टेम्पो ट्रैवलर, इलेक्ट्रिक बसें, ढली बस स्टैंड, चार्जिंग स्टेशन तारादेवी और डिजिटल पेमेंट सिस्टम के लिए कुल 46 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: