जिला ग्राम रोजगार सेवक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री से की भेंट

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। जिला ग्राम रोजगार सेवक संघ का एक प्रतिनिधिमंडल संघ के अध्यक्ष राजेंदर ठाकुर की अध्यक्षता में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर से मिला। संघ ने मंत्री के समक्ष ग्राम रोजगार सेवकों की समस्याएं तथा प्रमुख मांगें रखी।

संघ के पूर्व जिला अध्यक्ष मोहिंदर नामटा ने बताया कि संघ ने शिक्षा मंत्री से मांग की कि ग्राम रोजगार सेवकों को ग्रामीण विकास विभाग में पंचायत सचिवों के नियमित पदों का पदनाम बदलकर ग्राम रोजगार सेवक में समायोजित करने के लिए सरकार दवारा नीति बनाई जाए।

इस पर मंत्री रोहित ठाकुर ने आश्वासन दिया है कि जब भी ग्राम रोजगार सेवकों का मामला कैबिनेट में आएगा, वह सब से पहले इसका समर्थन करेंगे तथा उनकी मांगों को पूरा करने की सिफारिश करेंगे।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग में पंचायत सचिवों के 1208 नियमित पद स्वीकृत व सृजित हैं, जिनका वित् विभाग मद के अंतर्गत बजट भी स्वीकृत है ।

वर्तमान समय में 1208 पदों में से 329 पद भरे हुए हैं, जबकि 879 नियमित पद रिक्त चल रहे हैं। विभाग में ये पद इसलिए नहीं भरे गए हैं, क्योंकि ग्राम पंचायतों में पंचायती राज विभाग द्वारा जिला परिषद् के अंतर्गत अलग से पंचायत सचिवों के पद सृजित करके भरे जा रहे हैं।

इनका ग्रामीण विकास विभाग के नियमित पंचायत सचिवों के पदों से कोई भी सम्बन्ध नहीं है, क्योंकि जिला परिषद् एक अर्ध सरकारी निकाय है, जबकि ग्रामीण विकास विभाग एक सरकारी विभाग है।

मोहिंदर नामटा ने कहा कि शिक्षा मंत्री से ग्राम रोजगार सेवकों की मांगों को समर्थन मिलने तथा उनके द्वारा दिए गए आश्वासन के बाद 1208 ग्राम रोजगार सेवकों को एक नई उम्मीद बंधी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: