संभावित कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के दृष्टिगत अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता

Spread with love

शिमला। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि राज्य में कोरोना महामारी का प्रभाव कम हुआ है और नए मामलों की संख्या में कमी आई है लेकिन वैश्विक कोविड महामारी अभी खत्म नहीं हुई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के पर्यटक स्थलों के साथ-साथ अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की आवाजाही बढ़ी है और अधिक मात्रा में भीड़ एकत्र हो रही है। ऐसी स्थिति में लोगों को संभावित तीसरी लहर से बचाव के प्रति अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

प्रवक्ता ने कहा कि बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले पर्यटकों के साथ-साथ राज्य के आम लोगों को कोविड महामारी की संभावित तीसरी लहर से बचाव के दृष्टिगत कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने की आवश्यकता है।

इसलिए बचाव के दृष्टिगत घर से बाहर निकलते समय सही ढंग से मास्क का प्रयोग करना, हाथों को नियमित तौर पर साबुन व पानी से धोना या सेनिटाईज करना, परस्पर दो गज की दूरी बनाए रखना, कोविड से संबंधित लक्षण दिखने पर तुरंत खुद को दूसरों से अलग करना और अपनी कोविड जांच करवाना आदि का पालन सुनिश्चित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यदि हम कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन नहीं करते हैं तो हम संक्रमित हो सकते है। उन्होंने कहा कि कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करके ही प्रदेश में महामारी की संभावित तीसरी लहर को आने से रोका जा सकता हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में कोविड के खिलाफ टीकाकरण अभियान भी तीव्रगति से चलाया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस वायरस के अनेक म्यूटेंट होने से महामारी की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: