गुम्मा से शिलाई उपमंडल के श्रीक्यारी तक एनएच 707 का निर्माण कार्य पूरा

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। चौपाल उपमंडल के गुम्मा से शिलाई उपमंडल के श्रीक्यारी तक एनएच 707 का निर्माण कार्य पूरा होने से इस बीस किलोमीटर क्षेत्र में सफर करन अपेक्षाकृत सुरक्षित हो गया है। 241 करोड़ की लागत से निर्मित बीस किलोमीटर इस मार्ग के अप्रैल 2021 में टेंडर लगे थे तथा इसे अप्रैल तक पूरा किया जाना था।

इस कार्य को कर रही कम्पनी ने इसे तय अवधि से पूर्व समाप्त कर लोगों को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है। पांच भागों में बनने वाले 105 किलोमीटर इस मार्ग का यह भाग सबसे कठिन था। सड़क को चौड़ा और पक्का करने के साथ क्रैश बैरियर और पैरापिट से सौ फीसदी कवर कर लिया गया है।

बीस किलोमीटर इस मार्ग पर सबसे अधिक हादसे होते थे। सड़क की दशा सुधरने से अब हादसों का ख़तरा काफी हद तक कम हो गया है। हादसों को रोकने के लिए सड़क के किनारे 9668 मीटर पैरापिट एवं दस हजार 550 मीटर क्रैश बैरियर बनाये गए हैं।

बीस किलोमीटर इस मार्ग पर सबसे अधिक हादसे होते थे। पांवटा साहिब से गुम्मा तक यह कार्य चार भागों में बांटा गया था। प्रथम भाग में पांवटा साहिब से हेवना 25 किलोमीटर, द्वितीय भाग में हेवना से आशियारी 25 किलोमीटर, तीसरे भाग में आशियारी से श्रीक्यारी 25 किलोमीटर एवं अंतिम व चौथे भाग में श्रीक्यारी से गुम्मा बीस किलोमीटर के टेंडर अप्रैल 2021 में लगे थे तथा यह कार्य अप्रैल 2023 तक पूरा किया जाना था।

इसके अलावा पार्ट फाइव गुम्मा से फेडिज़पुल साढ़े आठ किलोमीटर मार्ग के टेंडर अप्रैल 2022 में लगे हैं तथा इसका कार्य अक्टूबर 2023 में पूरा होना है। इनमें से भाग चार का कार्य कर रही धत्तरवाल कंस्ट्रक्शन कम्पनी ने यह कार्य तय अवधि से दो महीने पूर्व फरवरी 2023 में पूरा कर लिया है।

इस कंपनी के पास सबसे अधिक 241 करोड़ रुपये का टेंडर था। 20 किलोमीटर के इस भाग में तेरह किलोमीटर से अधिक भाग सख्त चट्टान वाला होने के चलते यह कार्य सबसे कठिन माना जा रहा था। इस कार्य में टेंडर की लगत से 35 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि खर्च की गई है।

इस मार्ग पर करीब चार किलोमीटर ब्रेस्ट वाल एवं 15 किलोमीटर सुरक्षा दीवार भी लगाईं गई है। इसके अतिरिक्त जामली से दो किलोमीटर आगे एक खूबसूरत और भव्य वे साइड एमिनिटी का निर्माण इस मार्ग की सुंदरता में चार चाँद लगा रहा है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक नरेंद्र धत्तरवाल ने बताया कि इस कार्य को करने में उन्हें स्थानीय लोगों का भरपूर सहयोग मिला है। कम्पनी द्वारा किये गए बेहतरीन कार्य की जहां क्षेत्र में खूब प्रशंसा हो रही है, वहीँ लोगों को गुम्मा से फेडिज़पुल एवं श्रीक्यारी से पांवटा साहिब तक इस कार्य के पूरा होने का बेसब्री से इंतज़ार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: