आयुर्वेदिक अस्पताल रोगी कल्याण समिति ने की आय-व्यय पर चर्चा

Spread with love

हमीरपुर। जिला आयुर्वेदिक अस्पताल की रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग बॉडी की बैठक मंगलवार को उपायुक्त देबश्वेता बनिक की अध्यक्षता में हुई। बैठक में अस्पताल से संबंधित विभिन्न मुद्दों के साथ-साथ वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान संभावित आय और व्यय को लेकर विस्तार से चर्चा की गई।

उपायुक्त ने बताया कि जिला आयुर्वेदिक अस्पताल परिसर में पंचकर्मा, लैब टैस्ट, मेडिकल एवं फिटनेस प्रमाण पत्र, स्पेशल वार्ड, पार्किंग, मेडिकल शॉप और कुछ अन्य साधनों से प्राप्त होने वाली धनराशि को इस वर्ष भी रोगी कल्याण समिति के माध्यम से खर्च किया जाएगा तथा अस्पताल में विभिन्न सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि एक अप्रैल 2021 को समिति के पास कुल जमा राशि 46,65,594 रुपये थी। जबकि, इस वित्त वर्ष के दौरान समिति को विभिन्न माध्यमों से लगभग 12 लाख रुपये की आय का अनुमान है। इस वित्त वर्ष की समाप्ति तक अस्पताल में विभिन्न प्रबंधों पर लगभग 20 लाख रुपये खर्च करने का प्रस्ताव है।

बैठक के दौरान समिति के सदस्यों ने अस्पताल की सफाई व्यवस्था, पंचकर्मा विधि और लैब इत्यादि से संबंधित सभी आवश्यक प्रबंधों तथा स्वास्थ्य जांच शिविरों के लिए धनराशि आवंटित करने की मंजूरी प्रदान की।

इसके अलावा अन्य आवश्यक खर्चों के लिए भी धनराशि का प्रावधान करने का निर्णय लिया। उपायुक्त ने कहा कि रोगी कल्याण समिति की धनराशि का सदुपयोग सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के आधार पर ही होना चाहिए तथा इसमें मरीजों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

उपायुक्त ने आयुर्वेदिक अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक को अस्पताल भवन में सेनिटेशन व्यवस्था से संबंधित समस्या के स्थायी समाधान और अन्य आवश्यक मरम्मत के लिए एक विस्तृत प्राक्कलन तैयार करवाकर विभाग के निदेशालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस चार मंजिला भवन में मरीजों की सुविधा के लिए लिफ्ट का प्रस्ताव भी तैयार किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पूनम शर्मा ने गत वित्त वर्ष के आय-व्यय और इस वित्त वर्ष की संभावित आय तथा खर्चों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: