प्रदेश में 53.14 लाख मतदाता पंजीकृत

Spread with love

शिमला। फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण- 2022 के समबन्ध में जनसाधारण विशेषकर 18-19 वर्ष के युवाओं को मतदाता पंजीकरण के बारे में जागरुक करने के उद्देश्य से पिछले कल निर्वाचन विभाग द्वारा हिमाचल प्रदेश साईकलिंग एसोसियेशन के सहयोग से एक साईक्लिंग रैली का आयोजन किया गया जिसमें 80 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

रैली को राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर द्वारा ऐतिहासिक रिज मैदान से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

इस अवसर पर राज्यपाल ने जनसाधारण विशेषकर युवाओं का आहवान किया कि वे मतदाता पंजीकरण के बारे में स्वयं जागरुक हों तथा जनसाधारण को भी इस समबन्ध में जागरुक करें ।

उन्होंने बताया कि जैसे शरीर के लिये फिटनैस आवश्यक है उसी प्रकार स्वस्थ लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी भी नितान्त आवश्यक है।

रैली में पुरुष व महिला प्रतिभागियों ने जूनियर, युवा तथा इलीट श्रेणियों में भाग लिया। पुरुष वर्ग में नितिन पाल सिंह, आकाश शेरपा तथा वंश ने अपनी-2 श्रेणियों में प्रथम स्थान प्राप्त किये जबकि महिला वर्ग में दिविजा सूद, प्रिती तनेजा तथा अश्मिता अपनी-2 श्रेणियों में प्रथम आईं।

इसी प्रकार द्वितीय स्थान पर पुरुषों में राजवीर सिंह, युगल तथा गौरव नेगी तथा महिला वर्ग में ईशिता व काईना सूद रहीं । तृतीय स्थान पर पुरुषों में सन्दीप थापा, पियुष तथा जगमोहन तथा महिलाओं में शम्भवी सिंह तथा अंजलीना नूर रहीं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासू द्वारा विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये गये। प्रथम स्थान में आने वाले प्रत्येक विजेता को दस हजार, दूसरे स्थान पर पांच हजार तथा तीसरे स्थान पर आने पर दो हजार पांच सौ के नगद पुरस्कार दिये गये ।

पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में इस समय करीब 53.14 लाख मतदाता पंजीकृत हैं ।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकडों के अनुसार 20 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में मतदाताओं की संख्या समुचित अनुपात में है परन्तु 18-19 वर्ग के मतदाताओं की संख्या 3 प्रतिशत के स्थान पर मात्र .6 प्रतिशत ही है जिस कारण निर्वाचन विभाग युवाओं को विभिन्न प्रयासों से जागरुक कर रहा है ।

साईकल रैली के अतिरिक्त प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में डैमोक्रेसी वैन चलाई जा रही है जो विभिन्न शिक्षा संस्थानों में जाकर जागरुकता संदेश से युवाओं को पंजीकरण हेतू प्रेरित कर रही है ।

उन्होंने युवाओं से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदाता के रुप में पंजीकत हों तथा अपने आस-पास भी लोगों को जागरुक कर भारत निर्वाचन आयोग तथा निर्वाचन विभाग के प्रयासों में सहयोग करें ताकि कोई भी नागरिक मतदाता बनने से न छूटे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: