जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय की मांग को लेकर केंद्रीय मंत्री से मिले सुरेश कश्यप

Spread with love

शिमला। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने शिमला संसदीय क्षेत्र के जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय की मांग को लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा से मिलकर इस मांग को शीघ्र पूरा करने का आग्रह किया।

ट्रांसगिरि क्षेत्र की हाटी समुदाय को जनजातीय घोषित की मांग लम्बे समय से चली आ रही है। जिला सिरमौर का ट्रांसगिरि एरिया जोकि उत्तराखंड के जौनसार बाबर के साथ लगता क्षेत्र है, इसमें जिला सिरमौर के चार ब्लॉकों की लगभग 144 पंचायते आती हैं तथा लगभग 2.75 लाख की जनसंख्या हाटी समुदाय की हैं।

1967 में जौनसार बाबर क्षेत्र के लोगों को जनजातीय घोषित कर दिया गया था परन्तु हिमाचल के गिरिपार क्षेत्र के हांटी समुदाय को जनजातीय घोषित नहीं किया गया, जबकि जिला सिरमौर गिरिपार का क्षेत्र व उत्तराखंड का जौनसार बाबर का क्षेत्र रियासत काल में जिला सिरमौर रियासत का ही हिस्सा था।

इस मांग को लेकर जिला सिरमौर का प्रतिनिधिमंडल 20 दिसम्बर 2012 को पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह, 14 फरवरी 2017 को वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व गृह और वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व पूर्व जनजातीय मामलों के मंत्री जुआल ओरम तथा आरजीआई ( रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया ) से मिल चूका है।

सम्बंधित मंत्रालय द्वारा मांगी गयी सारी रिपोर्ट्स प्रदेश सरकार के द्वारा केंद्र को भेजी जा चुकी है। ट्रांसगिरि एरिया की हाटी समुदाय की एथनोग्राफी की आरजीआई को भेज दी गई है। मंत्री ने आशवासन दिया कि तुरंत पूरा मामले का विवरण मांगकर आगे की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: