राज्य में ओमीक्रोन की दस्तक, पहला मामला आया सामने

Spread with love

शिमला। भारत सरकार द्वारा 20 नवंबर से अब तक साझा की गई सूची के अनुसार 2167 अंतर्राष्ट्रीय यात्री राज्य में आ चुके हैं। 1747 अंतरराष्ट्रीय यात्री आरटीपीसीआर परीक्षण के लिए पात्र थे।

शेष 420 अंतर्राष्ट्रीय यात्री परीक्षण के लिए पात्र नहीं थे क्योंकि उनमें से कुछ का पता नहीं चल पाया था, कुछ ने 14 दिन के घरेलू अलगाव को पूरा कर लिया है, कुछ वापस विदेश लौट गए हैं और कुछ राज्य से बाहर रह रहे हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि परीक्षण के लिए पात्र 1747 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में से 942 आरटीपीसीआर परीक्षण किए गए हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षण आगमन के 8 वें दिन या जब लक्षण दिखाई देते हैं, तब होता है।

805 यात्रियों का आरटीपीसीआर परीक्षण अभी होना है।

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि 942 आरटीपीसीआर परीक्षणों में से 10 नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि आरटीपीसीआर पर पॉजिटिव पाए गए 10 नमूनों में से 7 नमूने पूरे जीनोम अनुक्रमण (WGS) के लिए एनसीडीसी दिल्ली को ओमीक्रोन वायरस की अंतिम पुष्टि के लिए भेजे गए थे। शेष तीन नमूने डब्ल्यूजीएस के लिए एनसीडीसी, दिल्ली भेजे जाने की प्रक्रिया में हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि ओमीक्रोन वैरिएंट के लिए डब्ल्यूजीएस के लिए भेजे गए 7 सैंपल में से एक सैंपल पॉजिटिव पाया गया है। उन्होंने आगे बताया कि ओमीक्रोन का पॉजिटिव केस जिला मंडी की 45 वर्षीय महिला का है।

उसे कोविड-19 वैक्सीन की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं। उन्होंने कहा कि ओमीक्रोन के लिए सकारात्मक पाई गई महिला का कनाडा से यात्रा इतिहास है और वह 3 दिसंबर को शिमला आई थी।

उसका आरटीपीसीआर परीक्षण उसके आने के 8 वें दिन यानी 11 दिसंबर को किया गया था। उन्होंने बताया कि उसका नमूना डब्ल्यूएसजी के लिए भेजा गया था। 26 दिसंबर को डब्ल्यूएसजी प्रयोगशाला से पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि ओमीक्रोन के पॉजिटिव केस का कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करने पर तीन प्राथमिक संपर्कों की पहचान की गई है। इन तीन प्राथमिक संपर्कों का आरटीपीसीआर नेगेटिव है और उन सभी को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक लगी हुई हैं।

उन्होंने जनता से अपील की कि वे घबराएं नहीं बल्कि कोविड उपयुक्त व्यवहारों का पालन करें जैसे कि मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, बार-बार हाथ धोना या सैनिटाइज़र का उपयोग करना, अच्छा वेंटिलेशन बनाए रखना।

उन्होंने लोगों से अपील की कि यदि अभी तक टीका नहीं लगाया गया है, तो वे स्वयं को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक से टीका लगवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: