उत्‍तर रेलवे ने ग्रीष्‍मावकाश के दौरान यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए खोले 27 अतिरिक्‍त बुकिंग काउंटर

Spread with love

दिल्ली। ग्रीष्‍मावकाश-2023 की तैयारियों के मद्देनजर, उत्‍तर रेलवे ने यात्री सुविधा और प्रभावी भीड़भाड़ प्रबंधन सुनिश्‍चित करने के लिए विभिन्‍न उपाय किये हैं । निर्बाध यात्रा अनुभव और यात्रियों के लिए रेल टिकटों की खरीद को सुगम बनाना सुनिश्‍चित करने के लिए उत्‍तर रेलवे के विभिन्‍न स्‍टेशनों पर 27 अतिरिक्‍त बुकिंग काउंटर खोले गए हैं।

अतिरिक्त बुकिंग काउंटर नई दिल्‍ली में 4, दिल्‍ली में 5
आनंद विहार टर्मिनल 3, हजरत निजामुद्दीन 2,
मुरादाबाद शाहजहांपुर जं 2, लखनऊ वाराणसी जं 3,
लखनऊ 1, फिरोजपुर अमृतसर जं 1, जम्‍मू तवी 4, जलंधर सिटी 1 और श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटड़ा में 1 खोले गए हैं।

रेल यात्रियों के लिए बोतलबंद पेयजल की उपलब्‍धता को बेहतर बनाने के लिए, उत्‍तर रेलवे ने वित्‍तीय वर्ष 2021-2022 की तुलना में इस वित्‍तीय वर्ष 2022-2023 में रेल नीर में 54% की अधिक आपूर्ति की है ।

वर्तमान में, उत्‍तर रेलवे के चार रेल नीर प्‍लांटों, दिल्‍ली में नांगलोई, हिमाचल प्रदेश में ऊना और उत्‍तर प्रदेश में हापुड़ और अमेठी से रेल नीर की आपूर्ति की जा रही है । इन चारों रेल नीर प्‍लांटों की कुल उत्‍पादन क्षमता 4.12 लाख बोतल प्रतिदिन है।

वित्‍तीय वर्ष 2022-2023 में रेल नीर की 1090 लाख बोतलों की रिकॉर्ड आपूर्ति की जिससे उत्‍तर रेलवे मौजूदा ग्रीष्‍मावकाश के दौरान पेयजल की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद कर रही है । उल्‍लेखनीय है कि वर्ष 2021-2022 के दौरान रेल नीर की 590 लाख बोतलों आपूर्ति की गई थी ।

मौजूदा वित्‍तीय वर्ष 2023-2024 के दौरान भी, अप्रैल और मई में दिल्‍ली क्षेत्र के प्रमुख स्‍टेशनों अर्थात् नई दिल्‍ली, दिल्‍ली जं, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार टर्मिनल पर 79.43 लाख बोतलों की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गई है जोकि पिछले वर्ष की इसी अवधि की 70.47 लाख बोतलों की तुलना में 13% अधिक है ।

उत्‍तर रेलवे के सभी प्रमुख स्‍टेशनों पर अधिकारियों की चौबीसों धण्‍टे तैनाती की गई है ताकि बोतलबंद पेयजल सहित अन्‍य खान-पान सामग्री की कोई कमी ना हो सके ।
उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने सभी मण्‍डलों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने ग्राहकों को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं उपलब्‍ध कराएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: