ऐतिहासिक रिज मैदान पर नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत मैराथन आयोजित

Spread with love

शिमला। प्रत्येक युवा अपने जीवन के उद्देश्य को सार्थक करने के लिए सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े ताकि समाज की अपेक्षाओं पर खरा उतर कर हम देश हित में कार्य कर सके।

यह विचार अतिरिक्त उपायुक्त शिमला शिवम प्रताप सिंह ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा जिला प्रशासन एवं जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय द्वारा ऐतिहासिक रिज मैदान पर नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत आयोजित मैराथन तथा साइक्लोथोंन के आयोजन अवसर पर अपने उद्बोधन में व्यक्त किए।

उन्होंने नशा मुक्त भारत का संदेश देते युवाओं की दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जबकि शिमला साइकलिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित साइकिल रैली को भी उन्होंने ऐतिहासिक रिज मैदान से पोर्ट हिल के लिए रवाना किया।

उन्होंने कहा कि जीवन में सकारात्मक विचारों को लाने के लिए हमें किसी भी प्रकार के व्यसन से दूर रहना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि नशा न केवल शारीरिक स्वास्थ्य का नाश करता है बल्कि सामाजिक तौर पर भी हानि का कारण है। उन्होंने कहा कि हम ऐसा कार्य करें जिससे हमारे समाज व परिवार को लज्जित न होना पड़े। उन्होंने नशे को न अपनाने की शपथ भी युवाओं को दिलवाई।

इस अवसर पर इंटीग्रेटेड रिहैबिलिटेशन सेंटर फॉर एडिक्ट संस्था के शोभित राज ने अपनी आपबीती सुनाई और किस प्रकार नशे की गिरफ्त से बाहर निकल कर सुखमय जीवन यापन कर रहा है इस संबंध में अवगत किया।
केंद्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग द्वारा नशा मुक्ति का संदेश संप्रेषित करती वृत्त चित्र भी दिखाई गई।

इस आयोजन में शिमला नगर के 28 स्कूलों के लगभग 500 से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त शिमला साइकलिंग एसोसिएशन के लगभग 100 साइकिल सवार भी नशा मुक्त भारत का संदेश देते हुए अपने गंतव्य की ओर निकले।

कार्यक्रम में धनक वेलफेयर सोसाइटी, आईआरसीए तथा मानव कल्याण सेवा समिति के सदस्यों ने भी भाग लिया।
राजकीय महाविद्यालय कोटशेरा के छात्र-छात्राओं द्वारा नशा मुक्ति का संदेश देता नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में जिला कल्याण अधिकारी कपिल शर्मा ने आभार उद्बोधन में नशा मुक्ति व अन्य क्षेत्र में विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों का उल्लेख किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: