नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, शिमला की दूसरी छमाही बैठक आयोजित

Spread with love

शिमला। नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, शिमला (कार्यालय- 1) की वर्ष 2023-24 की द्वितीय छमाही बैठक आज केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान, बेम्लोई में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता रेखा शुक्ला, मुख्य आयकर आयुक्त एवं अध्यक्षा, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, शिमला द्वारा की गई।

आज की इस बैठक में शिमला स्थित केंद्र सरकार के 64 सदस्य कार्यालयों के कार्यालय प्रमुखों, प्रतिनिधियों, राजभाषा अधिकारियों व अन्य सहायक कार्मिकों ने भाग लिया।

अपने संबोधन में अध्यक्ष महोदया ने सभी सदस्य कार्यालयों को अपना सरकारी कामकाज हिंदी में करने का आह्वान किया। हिंदी में कार्य करना सरल है, क्योंकि हिंदी एक समावेशी भाषा के रूप में बहुत तेज़ी से विकसित हो रही है।

आज की बैठक में वर्ष 2023-24 के दौरान नराकास, शिमला द्वारा संयुक्त स्तर पर आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, चित्र कहानी लेखन प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता व वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रशस्ति-पत्र व पुस्तकों से पुरस्कृत किया गया।

साथ ही नराकास, शिमला की वार्षिक गृह पत्रिका यात्रा के 24वें अंक का भी अध्यक्ष महोदया द्वारा विमोचन किया गया। अध्यक्ष महोदया ने आज की बैठक के माध्यम से यह संदेश दिया है कि विविधता में एकता की भावना को विकसित करते हुए, हिंदी राजभाषा का प्रयोग एक संपर्क व संवाद की भाषा के रूप में सहज व सरल ढंग से किया जाना संभव है।

उन्होंने आगे कहा कि नराकास, शिमला में केंद्रीय सरकार के 64 कार्यालय सदस्य हैं। अत: यह अपने आप में एक बहुत बड़ा मंच है। उन्होंने आशा प्रकट की कि सभी सदस्य कार्यालयों के सहयोग से नराकास, शिमला देश की सर्वश्रेष्ठ नराकासों की श्रेणी की ओर अग्रसर होगी।

अजय सिंह चैहल, उप महानिदेशक एवं राज्य सूचना- विज्ञान अधिकारी, कार्यालय राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, शिमला ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत करते हुए सभी का बैठक में उपस्थित होने के लिए धन्यवाद किया एवं अध्यक्ष कार्यालय से सदस्य कार्यालयों को सभी प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: