पुलिस अधीक्षक मोहित चावला की अगुवाई में बद्दी पुलिस की साइबर टीम ने 2022 में की 1.5 करोड़ की संपत्ति की वसूली

Spread with love

बद्दी। पुलिस जिला बद्दी की साईबर टीम ने वर्ष 2022 में पुलिस अधीक्षक बद्दी मोहित चावला के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण व नरेन्द्र कुमार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बद्दी की देखरेख में सराहनीय कार्य करते हुए धोखाधडी, चोरी, सूचना प्रौद्दोगिकी अधिनियम व जघन्य अपराधों से जूडे लगभग 65 अभियोगों को सुलझाकर 95 आरोपियों को गिरफ्तार किया तथा लगभग 1.5 करोड़ की संपत्ति की वसूली की है।

इसमें धोखाधडी के 34 अभियोग सुलझाए गए जिसके अंतर्गत कुल 68 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया तथा उनके द्वारा धोखाधडी से लिए गए कुल 57,12,000 रूपये बरामद किए गए।

चोरी व छीनाछपटी के 10 अभियोगों का निराकरण कर 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया तथा उक्त मामलों में चोरी की गई सम्पति जैसे ट्रक, ट्रैक्टर, गहने व लगभग 20 लाख रूपये आदि की बरामदगी की गई है।

टीम ने सूचना प्रौद्दोगिकी अधिनियम से जूडे 15 मामलों को सुलझाया जिनमें विभिन्न राज्यों से आरोपियों की गिरफ्तारी गई है।

साईबर सैल बद्दी द्वारा व्यक्तिगत तौर पर लगभग 6 जघन्य अपराधों के मामलों का निराकरण किया गया जिनमें टीम द्वारा पंजाब, झारखण्ड, हरियाणा आदि अन्य राज्यों से 12 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

गत वर्ष साईबर सैल बद्दी द्वारा 3 लाख की कीमत के लगभग 90 गुमशुदा मोबाइल फोनों की तालाश कर उनके मालिकों को वापस दिए गए।

इसके अतिरिक्त साईबर सैल की टीम बीबीएन से आरोपियों को पकड़ने में अन्य राज्यों की पुलिस की मदद भी करती है। गत वर्ष यूपी, गुजरात, हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली की पुलिस ने बीबीएन में आरोपियों की तलाश के लिए साइबर टीम से संपर्क कर कई आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

हाल ही में पुलिस जिला बद्दी की साईबर टीम ने राज्य गुप्तचर विभाग शिमला, भराड़ी में दर्ज एक धोखाधडी के मामले को सुलझाने में मदद की है। पुलिस थाना परवाणू के अतंर्गत परवाणू में मिली दो महिलाओं की डबल ब्लाइंड मर्डर की गुत्थी सुलझाने में मदद की।

साइबर टीम बद्दी ने थाना झाकड़ी, शिमला में दर्ज एक लड़की की हत्या के मामले को सुलझाने में मदद की है। उक्त अभियोग में आरोपी को पकड़ने के लिए टीम के सदस्य नेपाल भी गए थे। साइबर टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से देश के अलग-अलग राज्यों में करीब 150 छापे मारे, जिनमें से 95 फीसदी छापे सफल रहे।

पुलिस जिला बद्दी की साईबर टीम द्वारा गत वर्ष किए गए सरहानीय कार्यों के लिए पुलिस अधीक्षक ने आज साईबर टीम को प्रशस्ति देकर सम्मानित किया तथा उनकी हौसला अफजाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: