चौपाल के 146 पोलिंग बूथ की मतगणना करेंगे 24 कर्मचारी, आठ टेबल पर 19 चरणों में होगी पूरी : चेत सिंह

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। चौपाल विधान सभा क्षेत्र में हुए विधानसभा चुनावों में प्रयोग में लाई व आरक्षित (रिजर्व) ईवीएम दो स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी गई है।

ईवीएम रखने के लिए राजकीय वरिष्ठ महाविद्यालय चौपाल में दो स्ट्रांग रूम बनाये गए हैं। एसडीएम चौपाल चेत सिंह ने बताया कि एक स्ट्रांग रूम में वोट पडी एवं दुसरे में आरक्षित (रिज़र्व) ईवीएम रखी गई है । ईवीएम की सुरक्षा के लिए थ्री टियर सुरक्षा व्यवस्था की गई है ।

फ्रंट सुरक्षा घेरे में आईटीबीपी के जवान, मध्य में पुलिस बटालियन के जवान एवं बाहरी सुरक्षा में जिला पुलिस के जवान दिन रात पहरा दे रहे हैं। स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है, जिसकी स्क्रीन बहार भी लगाईं गई है ।

इस स्क्रीन पर उम्मीदवार या उसका एजेंट ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था को देख सकता है । एसडीएम चेत सिंह ने बताया कि आठ दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 146 पोलिंग बूथ की मतगणना आठ टेबल पर 19 चरणों में पूरी की जाएगी एवं इस कार्य को 24 कर्मचारी अंजाम देंगे ।

इसके अलावा पोस्टल बैलेट्स एवं ट्रांसमिटेड इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) की मतगणना के लिए एक रिटर्निंग अफसर टेबल की स्थापना के जाएगी । उम्मीदवारों के मतगणना एजेंट के लिए हरेक मतगणना टेबल के सामने व्यवस्था की गई है । एजेंट मतगणना टेबल की कार्रवाई को लोहे के पारदर्शी जाली के पार से देख सकते हैं ।

उन्होंने बताया कि सैन्य सेवायें दे रहे मतदाताओं को 560 एवं चुनावी ड्यूटी दे रहे तथा बाहरी क्षेत्रों में नौकरी कर रहे मतदाताओं को कुल 1020 पोस्टल बैलेट जारी किये गए हैं, जिनमे से 84 सैन्य तथा तीन सौ सामान्य पोस्टल बैलेट प्राप्त किये जा चुके हैं।

इसी प्रकार फॉर्म 12 डी के तहत अस्सी साल से अधिक आयु के मतदाताओं को 333 बैलेट जारी किये गए थे, जिनमे से 324 मत प्राप्त किये जा चुके है, जबकि इनमे से छह लोगों की मृत्यु हो चुके है।

पोस्टल बैलेट मतगणना वाले दिन आठ दिसंबर को प्रातः आठ बजे तक डाले जा सकते हैं। एसडीएम चौपाल चेत सिंह ने पोस्टल बैलेट प्राप्त करने वाले कर्मचारियों से आग्रह किया है कि वह समय से पहले पोस्टल बैलेट पोस्ट कर दें अथवा स्वयं आकर उनके कार्यालय में जमा करवा दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: