देश व समाज के विकास में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका : प्रतिभा सिंह

Spread with love

शिमला। सासंद प्रतिभा सिंह ने महिलाओं से एकजुट होकर अपने अधिकारों के प्रति सजग होने का आह्वान करते हुए कहा है कि आज देश व समाज के विकास में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा कि आज महिला हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ी है। उन्होंने कहा कि जिसने भी महिलाओं को कमजोर समझने की भूल की है उसे हमेशा ही मुंह की खानी पड़ी है।

शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बनूटी में विधायक विक्रमादित्य सिंह की अध्यक्षता में आयोजित महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए प्रतिभा सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा ही महिला सशक्तिकरण को बढ़वा दिया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी ने ग्राम पंचायतों में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया था। उन्होंने कहा कि आज महिला घर की चार दिवारी से बाहर निकल कर देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

प्रतिभा सिंह ने सम्मेलन में उपस्थित भारी संख्या में महिलाओं की उपस्थिति पर खुशी प्रकट करते हुए कहा कि विधायक विक्रमादित्य सिंह इस क्षेत्र के विकास के प्रति पूरी तरह समर्पित हैं।

उन्होंने कहा कि स्व वीरभद्र सिंह के सपने व विकास के कार्यों को पूरा करने के लिये वह स्वयं और विक्रमादित्य सिंह तन मन धन से काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भले ही आज वीरभद्र सिंह अब उनके बीच नही है पर उनके आदर्श और उनका आशीर्वाद हमेशा उनके साथ रहेगा।

इससे पूर्व कांग्रेस की वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री विधायक आशा कुमारी ने विशेष अतिथि की तरह शिरकत करते हुए कहा कि भाजपा का महिला विरोधी चेहरा अब सब के सामने आ चुका है।

उन्होंने कहा कि आज जिस प्रकार से महंगाई बढ़ रही है उससे महिलाओं को घर चलाना मुश्किल हो गया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में जब गैस सिलेंडर 350 रुपए का मिलता था, तो यही भाजपा जो आज सत्ता में बैठु है, इसके लिये बड़े बड़े मगरमच्छी आंसू बहाती थी। आज यही सिलेंडर एक हजार से ऊपर चला गया है।

इस दौरान विक्रमादित्य सिंह ने अपने सम्बोधन में लोगों का उन्हें भारी समर्थन देने का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनका प्रयास ग्रामीण क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने का रहा है।

उन्होंने कहा कि उनका प्रयास महिला शक्ति को आगे बढ़ाने और उनकी समस्याओं को दूर करने का भी रहा है।

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम महिलाओं के सम्मान में महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से ही रखा गया है। उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र अब उनका घर है और यहां की समस्याओं को दूर करना उनका मुख्य कार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: