अनुराग सिंह ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर किया महिला सुरक्षा कवच का शुभारंभ

Spread with love

शिमला। महिला सुरक्षा ना केवल महिला समुदाय के लिए बल्कि कानून और व्यवस्था एजेंसियों, नीति निर्माताओं, नागरिक समाज एजेंसियों और महिला सशक्तिकरण संस्थानों सहित पूरे समाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण चिंताओं में से एक है।

हिमाचल प्रदेश की महिलाओं की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, केंद्रीय सूचना और प्रसारण और युवा मामले और खेल मंत्री, भारत सरकार अनुराग सिंह ठाकुर ने आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला सुरक्षा कवच का शुभारंभ किया।

इस पहल के एक हिस्से के रूप में, जिसे हीरो मोटोकॉर्प से समर्थन मिला है, हिमाचल प्रदेश के पुलिस विभाग को हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, चंबा, सिरमौर और मंडी जिलों में 108 मोटरबाइक दिए गए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में शासकीय सीनियर सेकेंडरी बॉयज स्कूल ग्राउंड हमीरपुर में भव्य शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, डीजीपी संजय कुंडू ने शिरकत की। विशिष्ट अतिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग के अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

यह वास्तव में एक पावर पैक्ड इवेंट था और ओलंपियन रानी रामपाल, मीराबाई चानू के साथ बॉलीवुड सेलिब्रिटी यामी गौतम इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

लॉन्च पर, अनुराग सिंह ठाकुर, केंद्रीय सूचना और प्रसारण और युवा मामले और खेल, भारत सरकार ने कहा, “हिमाचल प्रदेश में महिलाओं ने हमेशा सभी क्षेत्रों में आगे बढ़कर नेतृत्व किया है। सार्वजनिक जीवन में कुल मिलाकर महिलाओं की भागीदारी भी तेजी से बढ़ी है और महिलाओं के पक्ष में कानूनों में संशोधन किया गया है, फिर भी वे हिंसा का शिकार हो जाती हैं।

भारत सरकार महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा को सबसे अधिक महत्व देती है और इसे सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। जिलों में पुलिस विभाग के बेड़े में इन 108 मोटरबाइकों को शामिल करना एक ऐसी पहल है जो महिलाओं में आत्मविश्वास की भावना को बढ़ाने, समाज में उनकी भागीदारी बढ़ाने, बेहतर प्रतिक्रिया समय और त्वरित कार्रवाई और बेहतर कानून व्यवस्था की दिशा में योगदान देगी।

उन्होंने आगे कहा, “मैं हीरो मोटोकॉर्प को महिला सुरक्षा कवच के प्रति उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और यह वास्तव में समाज के कल्याण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

मुझे विश्वास है कि सभी लोग इस प्रासंगिक मुद्दे पर एक साथ आएंगे और सहयोगी कदम उठाएंगे, महिला सुरक्षा को और मजबूत करेंगे और सभी महिलाओं और लड़कियों के लैंगिक समानता और सशक्तिकरण को प्राप्त करने के एसजीडी लक्ष्य में भी योगदान देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: