कुपवी तहसील की पंद्रह पंचायतों में पड़े ग्यारह हजार मतों पर सभी प्रत्याशियों की नजर

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। चौपाल विधान सभा क्षेत्र में कुपवी तहसील की पंद्रह पंचायतों में 71 प्रतिशत के साथ पड़े करीब ग्यारह हजार मतों पर सभी प्रत्याशियों की नजर है ।

इस चुनाव में भाग्य आजमा रहे भाजपा के बलवीर वर्मा के गृह क्षेत्र बलसन में 11044, कांग्रेस प्रत्याशी रजनीश किमटा के प्रभाव क्षेत्र चौपाल तहसील में 16924, नेरवा तहसील में सब से ज्यादा 22234 तथा कुपवी क्षेत्र में 10889 मतों के साथ कुल 75.21 फीसदी मतदान हुआ है।

वर्मा, किमटा एवं मंगलेट के अपने अपने गृह क्षेत्र में क्रमशः 78, 76 एवं 73 फीसदी मतदान हुआ है। ऐसे में अब तीनों के प्रत्यक्षियों की नजर कुपवी क्षेत्र में हुए 71 फीसदी मतदान यानी करीब ग्यारह हजार मतों पर है।

चौपाल में इस बार छह उमीदवार अपना भाग्य आजमा रहे है। कांग्रेस प्रत्याशी रजनीश किमटा, भाजपा प्रत्याशी वर्तमान विधायक बलवीर सिंह वर्मा तथा कांग्रेस से बागी हुए निर्दलीय डॉ सुभाष चंद मंगलेट में बहुत ही करीबी मुकाबला माना जा रहा है।

इसके अलावा आम आदमी पार्टी के उदय सिंघटा, बहुजन समाज पार्टी के भगत लाल एवं बलसन क्षेत्र से सम्बन्ध रखने वाले अशोक शर्मा बतौर आज़ाद प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। कड़े मुकाबले के बीच इस बार भारी मतदान के कयास लगाए जा रहे थे एवं इस चुनाव में अस्सी फीसदी से ज्यादा की उम्मीद की जा रही थी।

आशा से कम मतदान ने जहाँ प्रत्याशियों का गणित बिगाड़ दिया है, वहीँ उनके समर्थक अब बूथ वार हुए मतदान का गुणा भाग करने में जुट गए हैं।

चुनावी दौड़ में बने तीनों प्रत्याशियों का अपने अपने क्षेत्र में एक ख़ास प्रभाव है। रजनीश किमटा जहां जिला परिषद् वार्ड सरांह में काफी मज़बूत स्थिति में हैं, अपने गृह क्षेत्र बलसन में बलवीर सिंह वर्मा का अपना एक मजबूत वोट बैंक है एवं पिछले दो चुनाव में उनकी जीत में बलसन क्षेत्र के मतदाताओं का विशेष योगदान रहा है ।

इस बार वर्मा के वोट बैंक में जहां उन्हीं के गृह क्षेत्र से आज़ाद उमीदवार अशोक शर्मा सेंध लगा सकते है, वहीँ अगर चर्चाओं पर विशवास किया जाए तो कांग्रेस प्रत्याशी रजनीश किमटा ने भी वर्मा के वोट बैंक में सेंधमारी की है ।

इसी प्रकार अपने गृह क्षेत्र न्योल किरण की सात पंचायतों में जहां आज़ाद प्रत्याशी मंगलेट ड्राइविंग सीट पर नजर आ रहे हैं वहीँ इन सात पंचायतों सहित नेरवा तहसील की 25 पंचायतों एवं एक नगर पंचायत में भी मंगलेट मुकाबले में खड़े हैं।

हालाँकि आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार कहीं भी दौड़ में नजर नहीं आ रहे है, परन्तु इनके दवारा लिए गए मत किसी भी प्रत्याशी का गणित बिगड़ने की क्षमता रखते हैं। उधर प्रत्याशियों के समर्थक अपने स्तर पर किये गए प्लस माइनस के आधार पर अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: