खेलो इंडिया प्रतियोगिता में शिमला जिले की बेटियों ने किया प्रदेश का नाम रोशन

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। बंगलुरु में 22 अप्रैल से पांच मई तक आयोजित खेलो इंडिया प्रतियोगिता में कबड्डी की टीम में शामिल नेरवा की आकर्षित शर्मा (मानु भाविया),दो सगी बहनों साक्षी एवं स्वीटी डोगरा (मशरांह) तथा डिंपल गाजटा (न्योल टिक्करी) ने न केवल नेरवा एवं जिला शिमला बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है।

ख़ास बात यह है कि टीम के कोच डॉ गोपाल भी नेरवा के न्योल क्षेत्र से सबंध रखते हैं। टीम में शामिल इन खिलाडियों एवं कोच ने न केवल नेरवा बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है।

हालाँकि एक बेहद नज़दीकी और रोमांचक सेमिफाइनल मुकाबले में प्रदेश की टीम को हार का मुंह देखना पड़ा,परन्तु देवभूमि की बालाओं ने अपने बेहतरीन खेल की बदौलत एक विशेष छाप छोड़ी है।

प्रतियोगिता के समापन समारोह में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टीम को सम्मानित किया तथा शुभकामनाएं दी।

खेलो इंडिया प्रतियोगिता बंगलुरु में 22 अप्रैल से पांच मई तक आयोजित की गई, जिसमे कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन दो से पांच मई तक किया गया।

टीम के कोच डॉ गोपाल दासटा ने बताया कि तीन बार की चैंपियन रही एचपी युनिवर्सिटी की टीम ने नार्थ जोन,आल इंडिया, सीनियर नेशनल एवं खेलो इंडिया आदि विभिन्न प्रतियोगिताओं में वर्ष 2022 में लगातार 21 मैच जीतने के बाद बंगलुरू में संपन्न हुई खेलो इंडिया प्रतियोगिता के सेमि फाइनल में बाईसवाँ मैच बेहद करीबी अंतर से गँवा दिया।

हिमाचल की टीम ने लीग मुकाबलों में एसबीपी युनिवर्सिटी पुणे को 38-25 तथा भारती विद्यापीठ युनिवर्सिटी पुणे को 27 के मुकाबले 51 अंकों से शिकस्त देकर अपने पूल में 18 के मुकाबले 54 अंक हासिल कर पहला स्थान हासिल किया।

परन्तु लगातार 21 जीत दर्ज करने के बाद देव भूमि की टीम को एमडीयू युनिवर्सिटी के साथ हुए एक बेहद नजदीकी और रोमांचक सेमि फाइनल मुकाबले में 33-34 हार का मुंह देखना पड़ा एवं तीन बार की स्वर्ण पदक विजेता एचपी युनिवर्सिटी कबड्डी टीम को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा।

खेलो इंडिया के समापन समारोह में कांस्य पदक जीतने पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने खिलाडियों को सम्मानित किया।

डॉ गोपाल दासटा ने बताया कि पहले देश के चार जोन की प्रतियोगिता होती है,जिस में से आल इंडिया के लिए प्रत्येक जोन से चार चार टीमों का चयन किया जाता है।

इसके बाद आल इंडिया स्तर की प्रतियोगिता की टॉप आठ टीमों का चयन खेलो इंडिया के लिए होता है। एचपी युनिवर्सिटी की टीम ने नार्थ जोन की 43 टीमों में टॉप पर रहने के बाद आल इंडिया स्तर पर भी टॉप आठ टीमों में स्थान हासिल कर खेलो इंडिया के लिए क्वालीफाई किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: