काजा में एक दिवसीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन

Spread with love

काजा म काजा उपमंडल में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग व आयुष के संयुक्त तत्वावधान से एक दिवसीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन एडीसी परिसर काजा में किया गया। इस मेले में एडीसी अभिषेक वर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

मेले में 211 लोगों का स्वास्थ्य चेक अप किया गया, जिसमें सामान्य ओपीडी में 81 लोगों ने, डेंटल ओपीडी में 24 और टेली कंसल्टेशन में 6 लोगों ने हिस्सा लिया। 81 लोगों को दवाइयां वितरित की गई। 33 लोगों का एचबी चेक किया गया जबकि बीपी 60 लोगों का और डायबिटिक स्क्रीनिंग 86 लोगों की गई। इसके साथ 30 लोगों का ईसीजी किया गया।

कोवाशिल्ड की पहली और दूसरी डोज 20 लाभार्थियों को, कोविड वैक्सीन 15 से 18 साल के 5 बच्चों को, आभा कार्ड 4 और हिमकेयर 16 परिवारों और आयुष्मान कार्ड 5 परिवारों को वितरित किया गया। आयुष विभाग के तहत कुल 60 लोगों का चेक अप किया गया।

एडीसी अभिषेक वर्मा ने इस मौके पर कहा कि स्पीति दूर दराज का क्षेत्र है। ऐसे में इस तरह के कैंप लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं एक ही स्थान पर देने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। कैंप में 200 से अधिक लोगों का पहुंचना बड़ी बात है।

मेले में प्रदेश सरकार की ओर से स्वास्थ्य के क्षेत्र में चलाई जा रही जन कल्याणकारी नीतियों के बारे में भी बताया गया। बीएमओ तेंजिन नोरबू ने जानकारी देते हुए कहा कि लोगों को जितनी सुविधाएं दे सकते थे, उन्हें मेले में मुहैया करवाई गई हैं।

हिम केयर, आयुष्मान भारत आभा कार्ड आदि भी लाभार्थियों को वितरित किए गए। इस मौके पर स्पीति की 13 पंचायतों से लोग मेले में पहुंचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: