जिला में 75 प्रतिशत लोगों को लगी कोविड टीके की दूसरी डोज

Spread with love

शिमला। जिला में कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज के लिए निर्धारित लक्ष्य 5 लाख 92 हजार 212 लोगों में से 4 लाख 47 हजार 159 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। ये टीकाकरण 75 प्रतिशत दर्ज किया गया है।

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज की प्रगति के संबंध में बुलाई गई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी । उन्होंने बताया कि शेष बचे लोगों को 30 नवंबर से पहले टीकाकरण लगाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को इस कार्य में तेजी लाने के लिए समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस कार्य की पूर्ति के लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में वैक्सीनेशन टीम को भेजा जाए उस क्षेत्र में पूर्व सूचना प्रदान कर लोगो को जागरूक किया जाना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण के कार्यों के लिए पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जाना आवश्यक है। उन्होंने अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य को 25 नवम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिया।

उन्होंने अधिकारियों को इस संबंध में सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रचार प्रसार के निर्देश दिए।

उन्होंने उपमण्डल अधिकारियों को विवाह -शादियों, धार्मिक कार्यो तथा सामूहिक सामाजिक एकत्रीकरण के लिए उपमण्डल अधिकारी से अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य है।

उन्होंने अधिकारियों को इन आयोजनों में जाकर जांच व निरिक्षण के निर्देश दिए ताकि कोविड -19 मानव संचालन प्रतिक्रियाओं की अनुपालना को सुनिश्चित बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि सैम्पलिंग को बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि स्कूलों के खुलने के कारण स्कूलों में सैम्पलिंग कार्यों में तेजी लाना आवश्यक है तथा जिन क्षेत्रों में भीड़ की आमद की अधिक संभावना रहती है वहां भी सैम्पलिंग में तेजी लाना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि मास्क न पहनने वाले लोगों का चालान किया जाना अनिवार्य है ताकि मास्क पहनने के नियम को सख्ती से लागू किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: