केंद्र सरकार द्वारा सेब पर 50 प्रतिशत आयात लगाने पर जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार का किया धन्यवाद

Spread with love

शिमला। भाजपा के नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और समस्त केंद्र सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने सेब उत्पादकों के लिए एक बड़ा एवं ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि भारत में भूटान को छोड़ विदेश से न्यूनतम 50 रुपए प्रति किलो से कम दाम पर अब सेब नहीं आएगा। केंद्र सरकार के इन आदेशों का सेब राज्य हिमाचल के बागबानों को बड़ा लाभ होने जा रहा है। इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए हम केंद्र सरकार और भाजपा के समस्त नेतृत्व का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सेब पर आयात शुल्क 50% लगा दिया है जिसके लगने के बाद विदेश से आने वाला सेब न्यूनतम 75 रू प्रति किलो मिलेगा।

उदाहरण के लिए 100 रू प्रतिकिलो का सेब अब भारत में आयात शुल्क लगने के बाद 150 रू का मिलेगा।
इसमें सेबों के परिवहन का खर्च अलग से जुड़ेगा।

अगर पिछले 5 साल में सेब उत्पादन को देखा जाए तो वर्ष 2019-20 में कुल पेटियां 3.58 करोड़ (एक पेटी में औसत 20 किलो सेब ), 2020-21 में 2.40 करोड़ पेटियां, 2021-22 में 3.22 करोड़ पेटियां और 2022-23 में 3.52 पेटियों का उत्पादन हुआ है।

अब केंद्र सरकार ने भूटान को छोड़कर विदेश से 50 रू प्रति किलो से कम दाम पर सेब के आयात पर रोक लगा दी है। अब विदेशों से जो सेब आएगा उसकी न्यूनतम कीमत 50 रू प्रति किलो के साथ 50% आयात शुल्क जोड़े जाने पर 75 रू प्रति किलो होगी। परिवहन का खर्च अलग से होगा।

उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश की 4500 करोड रुपए की सेब आर्थिकी को नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।

ईरान और तुर्की का सेब अफगानिस्तान के रास्ते बिना आयात शुल्क अदा कर और अंडर इनवॉइस कर हिमाचल के सेब उत्पादकों की कमर तोड़ रहा था, केंद्र सरकार के इस निर्णय से उस पर रोक लगेगी।

भाजपा ने अनेकों बार इस विषय को केंद्र सरकार से उठाया था और आज केंद्र ने इस सुझाव को अपनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: