नेरवा में स्वच्छ भारत 2.0 अभियान के अंतर्गत जागरूकता रैली का आयोजन

Spread with love

नेरवा, नोबिता सूद। भारत सरकार,युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय क्षेत्रीय निदेशालय राष्ट्रीय सेवा योजना चंडीगढ़ के निर्देशानुसार एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छ भारत 2.0 अभियान के अंतर्गत 19 अक्टूबर को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नेरवा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने महाविद्यालय स्टाफ प्रशासन और नगर पंचायत नेरवा के सहयोग से कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर दिनेश शर्मा की अगुवाई में चिन्हित सार्वजनिक स्थलों नेरवा बाजार, डुंडी देवी मंदिर,पुराना बस स्टैंड, नेरवा अस्पताल आदि से स्वच्छता संबंधित नारेबाजी के साथ बैगों में कूड़ा और प्लास्टिक एकत्रित करते हुए एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

इसके उपरांत स्वच्छता के प्रति आम जनों को जागरूक करने हेतु नेरवा बाजार और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर रैली निकालते हुए और स्वच्छता सम्बंधित नारे लगाते व कूड़ा प्लास्टिक एकत्र करते हुए सभी स्वयंसेवी अस्पताल पहुंचे।

वहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी व उनके स्टाफ सदस्यों ने स्वयंसेवियों के इन प्रयासों की भूरि प्रशंसा करके उन्हें प्रोत्साहित व संबोधित करते हुए ऐसे कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए सभी स्वयंसेवियों को प्रोत्साहित करके उन्हें मंगल शुभकामनाएं दी तथा उन्होंने ऐसे आयोजनों में आमजन की भी भागीदारी सुनिश्चित करने की बात कही कि कानूनों से कुछ नहीं होगा।

हम नागरिकों को भी स्वच्छता के प्रति स्वयं सचेत रहकर अपना फर्ज समाज के प्रति भी निभाना होगा। अंत में सभी स्वयंसेवियों ने एकत्रित कूड़े कचरे व प्लास्टिक को नगर पंचायत नेरवा के कूडेदान में डाल कर रैली का समापन किया।

प्लास्टिक एकत्रीकरण अभियान के अंतर्गत राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नेरवा के राष्ट्रिय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी ममता तेगटा एवं राजेंद्र परसाईक के नेतृत्व में नेरवा के विभिन्न स्थानों एवं शाल्वी नदी के किनारे से एक क्विंटल दस किलो प्लास्टिक एकत्रित कर नगर पंचायत नेरवा के हवाले किया।

स्कूल प्रधानाचार्य हरी शर्मा ने स्वयंसेवकों एवं एनएसएस कार्यक्रम अधिकारीयों के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के अभियान को अपने रोजमर्रा का हिंसा बनाएं तथा लोगों को प्लास्टिक का पूरी तरह बहिष्कार कर इस का इस्तेमाल ना करने के लिए प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: