हिमाचल में दयनीय ब्लड बैंकिंग व्यवस्था पर वेबीनार 12 को

Spread with love

शिमला। हिमाचल प्रदेश में ब्लड बैंकिंग व्यवस्था की दयनीय स्थिति पर लोगों को कानूनी जानकारी देने के लिए उमंग फाउंडेशन विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष में 12 जून को एक वेबीनार आयोजित कर रहा है। इसका विषय है “हिमाचल प्रदेश में ब्लड बैंकिंग: समस्याएं और समाधान”। प्रदेश में अपनी तरह का यह पहला कार्यक्रम होगा।

उमंग फाउंडेशन के ट्रस्टी विनोद योगाचार्य के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की नेशनल ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल के सदस्य एवं फेडरेशन ऑफ इंडियन ब्लड डोनर्स ऑर्गेनाइजेशंस के राष्ट्रीय सचिव बिस्वरूप बिस्वास सेमिनार की अध्यक्षता करेंगे।

हिमाचल प्रदेश में ब्लड बैंकिंग व्यवस्था की खस्ता हालत पर उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं 92 बार स्वयं रक्तदान कर चुके प्रो अजय श्रीवास्तव विस्तार से जानकारी देंगे। वे हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा ब्लड बैंकिंग व्यवस्था को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले, नेशनल ब्लड पॉलिसी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का खुलेआम उल्लंघन की जानकारी देंगे।

आईजीएमसी ब्लड बैंक एवं अन्य ब्लड बैंकों में मरीजों को पेश आने वाली दिक्कतों और रक्त की खरीद-फरोख्त की आशंकाओं के बारे में भी बताएंगे। वे ब्लड बैंकिंग व्यवस्था में सुधार के उपाय भी बताएंगे।

गूगल मीट पर होने वाले इस वेबीनार में ब्लड बैंकिंग व्यवस्था के बारे में जानने के इच्छुक व्यक्ति हिस्सा ले सकते हैं।

इसका लिंक है:

https://meet.google.com/ijc-anid-nxw

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: