हमीरपुर व बिलासपुर में एलपीएम पीएसए आक्सीजन संयंत्र की रखीं आधारशिला

Spread with love

शिमला। सांसद राज्यसभा और राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और केन्द्रीय वित्त और काॅरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज डाॅ राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर और बिलासपुर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घुमारवीं में 140-140 एलपीएम पीएसए संयंत्रों की आधारशिलाएं रखीं। प्रत्येक एलपीएम पीएसए संयंत्र से 30 बिस्तरों को आक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

कोरोना से लड़ने के लिए बड़े प्रयास की जरूरत : नड्डा

नड्डा ने नई दिल्ली से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जब अधिकांश राष्ट्रीय राजनीतिक दल वर्चुअल क्वारंटीन में थे, तब भाजपा अपने ‘सेवा ही संगठन’ के माध्यम से इस महामारी से लड़ने और आम जनता की पीड़ा को कम करने के लिए प्रदेशवासियों की मदद को आगे आई।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी सदी की सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक है, इसलिए बड़े प्रयास की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले वर्ष पहली लहर के दौरान और इस वर्ष दूसरी लहर के दौरान भी देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध करवाया।

प्रदेश की रिकवरी दर अब 89.3 प्रतिशत : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि 23 फरवरी तक राज्य में कोरोना के केवल 200 सक्रिय मामले थे, इसके उपरान्त कोरोना की दूसरी लहर ने राज्य को प्रभावित किया। उन्होंने कहा कि सौभाग्यवश प्रदेश की रिकवरी दर अब 89.3 प्रतिशत है, जिसमें पिछले कुछ दिनों में सुधार देखा गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड परीक्षण में तेजी लाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष जब इस महामारी की शुरूआत हुई थी तब प्रदेश में कोविड जांच के लिए एक भी प्रयोगशाला उपलब्ध नहीं थी और प्रदेश सरकार ने तुरन्त ही आठ आरटी- पीसीआर, 25 ट्ररूनैट और दो सीबीनैट प्रयोगशालाएं स्थापित कीं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में लोगों को टीकाकरण की लगभग 23.59 लाख खुराकें उपलब्ध करवाई गयी हैं। वैक्सिन के शून्य प्रतिशत वेस्टेज करने वाले देश के कुछ राज्यों में से हिमाचल प्रदेश एक है। उन्होंने इस महामारी से निपटने के लिए केंद्रीय वित्त एवं काॅरपोरेट मामले राज्यमंत्री द्वारा प्रदेश को दिए गए उदार योगदान के लिए उनका अभार व्यक्त किया।

प्रदेश में आक्सीजन बैंक होगा स्थापित : अनुराग ठाकुर

केन्द्रीय वित्त एवं काॅरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय भाजपाध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का स्वागत करते हुए कहा कि यह राष्ट्रीय भाजपाध्यक्ष के प्रयासों से संभव हो पाया है कि पार्टी का प्रत्येक पदाधिकारी ने कोविड-19 मरीजों और उनके परिवारों की यथासंभव सहायता की।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आक्सीजन बैंक स्थापित किया जाएगा, जिससे 700 बिस्तरों को निर्बाध आक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय भाजपाध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा इस आक्सीजन बैंक के लिए 108 आक्सीजन कन्संट्रेटरों और 160 आक्सीजन सिलेंडरों पहली खेप रवाना करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री डाॅ राजीव सैजल ने इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: