बिजली बोर्ड की लापरवाही से लटकी 13 करोड़ की लागत से बनने वाली तीन उठाऊ पेयजल योजनाएं

Spread with love

नेरवा, नोबिता सूद। उपमंडल मुख्यालय चौपाल पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए पिछले पांच वर्षों से आठ करोड़ की लागत से बनने वाली लंबित नेवटी खड्ड-रीयूनी चौपाल उठाऊ पेयजल योजना का काम अभी तक भी पूरा नही हुआ है। चौपाल में पेयजल की कमी के चलते नगरवासी परेशानी उठा रहे हैं।

अभी तक लगभग 20 हजार की आबादी के लिए 1998 में बनी थलन स्कीम से पेयजल आपूर्ति की जा रही है जो पानी की जरूरत पूरा नहीं कर पा रही। चौपाल में प्रतिदिन करीब नौ लाख लीटर पानी की खपत है परन्तु पेयजल योजना से प्रतिदिन मात्र दो लाख लीटर पानी ही उपलब्ध हो पा रहा है।

चौपाल में तीसरे दिन पेयजल आपूर्ति की जा रही है और नगरवासी पेयजल किल्लत झेल रहे हैं। जलशक्ति विभाग का आरोप है कि बिजली आपूर्ति के कारण पेयजल योजना आरम्भ नहीं की जा रही। प्राप्त जानकारी के अनुसार उपमंडल मुख्यालय चौपाल के लिए पेयजल आपूर्ति की 13 करोड़ की लागत से बनने वाली तीन उठाऊ पेयजल योजनाओं का कार्य बिजली बोर्ड की लापरवाही के कारण लटका है।

जल शक्ति विभाग ने वर्ष 2018 में बिजली का कनेक्शन देने के लिए बिजली बोर्ड के पास 82 लाख भी जमा करवा रखे हैं।

बिजली की लाइन तो बिछ गई है पर बिजली बोर्ड ने बिजली आपूर्ति करने के लिए ट्रांसफोर्मर स्थापित नहीं किये हैं। नगर पंचायत चौपाल, बोधना, थाना, मझौटली व चौपाल के लोग विभाग की लापरवाही के कारण पानी की किल्लत झेल रहे हैं परंतु विभाग के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही।

फरवरी माह में ही तीसरे दिन जलशक्ति विभाग द्वारा पेयजल आपूर्ति की जा रही है परन्तु वह भी पर्याप्त मात्रा में नहीं दिया जा रहा है और गर्मियों में तो लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ सकती है।

बार एसोसिएशन चौपाल के अध्यक्ष एडवोकेट धीरेन्द्र चौहान ने कहा कि पेयजल संकट का मामला उप मुख्य मंत्री व जलशक्ति मंत्री मुकेश अग्निहोत्री के समक्ष उठाया जाएगा और जल्दी ही उठाऊ पेयजल योजनाओं का कार्य अतिशीघ्र पूर्ण करवाने का आग्रह किया जाएगा।

क्या कहता है आईपीएच विभाग

जलशक्ति विभाग उप मंडल चौपाल के सहायक अभियंता कँवर सिंह का कहना है कि बिजली ने मिलने के कारण देरी हो रही है। विभाग ने बिजली बोर्ड के पास 82 लाख धनराशि जमा करवाई है, बिजली की आपूर्ति मिलने के दस दिनों के भीतर उठाऊ पेयजल योजनाएं आरम्भ कर दी जाएंगी।

क्या कहता है बिजली बोर्ड

उधर बिजली बोर्ड उपमंडल चौपाल का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे अधिशासी अभियंता शिमला प्रताप सिधोली ने कहा कि बिजली जोड़ने का कार्य प्रगति पर है, जल्दी ही ट्रांसफोर्मर स्थापित कर दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: