देहरा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता, बोले मुख्यमंत्री

Spread with love

20.59 करोड़ की परियोजनाएं कीं समर्पित

शिमला/ कांगड़ा। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज जिला कांगड़ा के देहरा विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए 20.59 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित कीं।

मुख्यमंत्री ने हरिपुर में 3.66 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नये बस अड्डे, 3.94 करोड़ रुपये की लागत से गलुआ से मैहवा पंचायत घर से टटांह सम्पर्क मार्ग और 1.44 करोड़ रुपये की लागत से गुलेर-ढंगर संपर्क मार्ग के सुदृढ़ीकरण का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 6.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होेने वाले धार से ढंगर वाया लूंसू सड़क और 5.05 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली पीर बड़ सत्संग घर से राधा स्वामी सत्संग घर वाया पनयाली सड़क की आधारशिला रखी।

हरिपुर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने देहरा मेरा का नारा देते हुए कहा कि देहरा का विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि देहरा के बनखंडी क्षेत्र में 300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का जूलौजिकल पार्क स्थापित किया जाएगा।

तीन वर्ष की समय अवधि में इसके बनकर तैयार होने की सम्भावना हैं और इसके स्थापित होने से 5000 स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

इसके अलावा, सरकार पौेंग झील में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने पर विशेष बल दे रही है और इसके लिए 70 करोड़ रुपये आबंटित किए गए हैं। क्षेत्र में हॉट एयर बैलून गतिविधि तथा फ्लोटिंग होटल के निर्माण की योजना तैयार की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार युवाओं को शिकारा खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरा में एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय खोला जा रहा है। पिछले 10 वर्षों से लंबित निर्माण कार्य को शुरू करने के लिए उन्होंने स्वयं केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से चर्चा की है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 6000 अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना शुरू की है और उन्हें चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट के रूप में अपनाया हैै, जिसके तहत राज्य सरकार 27 वर्ष की आयु तक उनकी पूर्ण देखभाल करेगी।

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने स्थानीय विधायक होशियार सिंह की मांग पर क्षेत्र में पांच नए बस रूटों के संचालन और भविष्य में बीडीओ कार्यालय का पुनर्गठन करने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, देहरा विधानसभा क्षेत्र में दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और स्विमिंग पूल के साथ एक इनडोर स्टेडियम निर्मित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की विधवाओं और एकल नारियांे को घर बनाने के लिए 1.50 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार हिम गंगा योजना शुरू कर रही है। इसके अतंर्गत पशुपालकों से गाय का दूध 80 रुपये प्रति लीटर और भैंस का दूध 100 रुपये प्रति लीटर खरीदा जाएगा।

ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश की जनता के अवाध समर्थन से 5 माह पहले कांग्रेस सरकार का गठन हुआ है। राज्य सरकार दृढ़ इच्छा शक्ति का परिचय देते हुए जन हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है।

उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के वित्तीय कुप्रबन्धन के कारण प्रदेश की आर्थिक स्थिति खराब हुई, लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य की आर्थिकी को पुनः पटरी पर लाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। धन की कमी के कारण विकासात्मक कार्यों में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी।

सरकार ने ऋण लिए हैं, लेकिन उधार पर निर्भरता को कम करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य किया जा रहा है तथा प्रदेश की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए संसाधन सृजित किए जा रहे हैं।

देहरा के विधायक होशियार सिंह ने क्षेत्र में विकासात्मक योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 15 वर्षों के उपरान्त पहली बार प्रदेश के मुख्यमंत्री हरिपुर आए हैं, जिससे मुख्यमंत्री के इस दौरे के प्रति क्षेत्र के लोगों में विशेष उत्साह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: