शिमला में कांग्रेस के शक्तिप्रदर्शन में उमड़ा जन सैलाब, शक्तिप्रदर्शन में दिखा सुक्खू सरकार की लोकप्रियता का असर, इंडिया गठबंधन ने मंच किया साझा

Spread with love

शिमला। लोकसभा चुनाव के लिए शिमला संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुलतानपुरी ने नामांकन पत्र भरा। नामांकन पत्र भरने के बाद कांग्रेस ने चौड़ा मैदान में शक्ति प्रदर्शन किया। इस शक्ति प्रदर्शन में भारी जनसैलाब उमड़ा जिससे विपक्षियों के होश चुनाव से पहले ही उड़ गए।

विशाल जनसभा के दौरान सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष संजय अवस्थी, कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन चौहान, मंत्री अनिरुद्ध सिंह, मंत्री व चुनाव प्रभारी रोहित ठाकुर,विधायक कुलदीप राठौर,विधायक हरीश जनारथा,पूर्व विधायक राकेश सिंघा समेत कई नेता,पदाधिकारी व कार्यकर्ता हजारों की संख्या में मौजूद रहे।

विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि केंद्र से लेकर हिमाचल की चारों सीटों पर कांग्रेस भारी बहुमत से जीतने वाले है और 4 जून को इंडिया गठबंधन के साथ सरकार बनाने वाली है। सीएम सुक्खू ने कहा कि मात्र 15 माह के अल्पकाल में प्रदेश सरकार ने सरकार का खजाना खाली होते हुए ऐसे कई महत्वपूर्ण जनकल्याण कार्य किए हैं जिससे प्रदेश की जनता बेहद खुश है।

उन्होंने पूर्व की जयराम सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार ने सरकारी पैसे का दुरूपयोग कर अपने चेहतों को बंदरबांट किया था जिसके चलते प्रदेश सरकार का खजाना खाली हुआ था और प्रदेश पर 75 हजार करोड़ रुपए का कर्ज चढ़ाया था। सत्ता में जाने के डर से जयराम ठाकुर ने 900 से ज्यादा संस्थानों को खोलने का बिना बजट और कर्मचारी के खोलने का काम किया।

जैसे ही हमने प्रदेश की जनता के आशीर्वाद से सत्ता संभाली तो प्रदेश श्रीलंका की राह पर था। लेकिन सत्ता संभालने के बाद अधिकरियों के साथ हुई पहली बैठक में नई नीतियां बनाकर प्रदेश को आर्थिक संकट से बाहर निकाला। सचिवालय में रात को दो बजे तक बैठककर अधिकारियों और अपने सहयोगियों के साथ रणनीतियां बनाई और साथ ही सभी वे चोर दरवाजे बंद किए जहां से भष्ट्राचार होता था।

एक माह बाद जब मंत्रिमंडल का विस्तार किया तो प्रदेश का रेवेन्यू बढ़ाने के लिए बनाई गई योजनाओं पर काम शुरू किया जिसका नतीजा यह निकला कि एक साल में ही 2200 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय प्रदेश को हुई।

उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग एक माह बाद भी यही पूछते थे कि OPS की गारंटी कब पूरी होगी तो हमनें उनका मूंह पहली ही कैबिनेट में बंद कर दिया जिससे प्रदेश के 1.36 हजार सरकारी कर्मचारियों को OPS का लाभ देकर उनका भविष्य सुरक्षित किया।

सीएम सुक्खू ने कहा कि इसके बाद प्रदेश में पहली बार सबसे बड़ी भयंकर आपदा आई जिसने प्रदेश को पूरी तरह से बर्बाद किया। इस भयंकर प्राकृतिक आपदा में बिजली,पानी, सड़कें ,लोगों के आशियाने समेत 551 लोगों को अपनी जिंदगी गवानी पड़ी। हर तरफ तबाही का मंजर था ऐसी प्राकृतिक आपदा किसी ने अपने जीवनकाल में नहीं देखी।

प्रदेश में 75 हजार टूरिस्ट फंसे हुए थे, 15 हजार से ज्यादा गाड़ियां जगह -जगह फंसी थी लेकिन हमारी सरकार ने मात्र 48 घंटे के भीतर सभी सड़कों को दुरुस्त कर 75 हजार टूरिस्टों का सुरक्षित रेस्क्यू किया 15 हजार गाड़ियों को बाहर निकाला और जब वे 14 अगस्त को कुल्लू जा रहे थे तो शिमला के शिव बाबड़ी में 22 लोगों और सोलन में एक ही परिवार के 7 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई लेकिन हमारी सरकार ने तुरंत बचाव कार्य करते हुए कई लोगों को बचाया। लेकिन भाजपा सिर्फ राजनीति करती रही।

प्राकृतिक आपदा से हिमाचल को 10 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ लेकिन भाजपा की ओर से कोई आर्थिक मदद नहीं मिली । इसी दौरान विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हुआ तो आपदा पर विशेष आर्थिक पैकेज की मांग को लेकर प्रस्ताव लाया लेकिन भाजपा के लोग सदन से वाकआउट कर इस प्रस्ताव पर मौन रहे।

सीएम सुक्खू ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि प्राकृतिक आपदा के दौरान जहां सरकार के मंत्री, एलएलए से लेकर पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रभावितों की मदद करते रहे तो वहीं भाजपा सिर्फ राजनीति करती रही। इनके तीनों सांसद भी पीएम मोदी, गृहमंत्री और वित्त मंत्री के सामने खामोश रहे।

लोकसभा सदन के दौरान जब हिमाचल के हित की बात करनी थी तो भाजपा के तीनों सांसद सदन से गायब रहे। उन्होंने कहा कि यदि यह सांसद पीएम,गृहमंत्री और वित्त मंत्री के साथ एक फोटो भी लेकर सोशल मीडिया पर शेयर करते तो भी जनता समझती कि हिमाचल के हित की बात की है लेकिन इन तीनों सांसद में न तो वो दम था और न पीएम मोदी के समक्ष कुछ मांगने की हैसियत। खासकर शिमला के सांसद सुरेश कश्यप ने तो एक भी सवाल पूछने की जहमत नहीं की। न ही आपदा में लोगों को राहत पहुंचाई।

सीएम सुक्खू ने कहा कि आपदा के दौरान 22 हजार प्रभावित परिवारों को सरकार ने आर्थिक सहायता की है। इसी तरह शिमला जिला में बागवानों का सेब सड़ने की कगार पर आ गया था तो हमने 15 दिनों के भीतर सड़कें बहाल कर सेब मंडियों तक पहुंचाया। प्रदेश सरकार ने पहली बार सेब का समर्थन मूल्य डेढ़ रुपए बढ़ाकर 10.50 से 12 रुपए किया। इसी वर्ष सेब यूनिवर्सल कार्टन के माध्यम से सेब मंडियों में बिकेगा।

सीएम सुक्खू ने कहा कि आपदा में बेघर लोगों को रहने के लिए किराए का कमरा, राशन और गैस सरकार ने मुफ्त में दिया। जिसका असर यह हुआ कि विश्व बैंक और नीति आयोग के साथ- साथ पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने भी हमारी सरकार की प्रशंसा की।

सीएम सुक्खू ने कहा कि प्रदेश का रेवेन्यू बढ़ाने के लिए सरकार ने शराब ठेकों के टेंडर करवाये जिससे हर साल 160 करोड़ रुपए की आमदनी एक वर्ष में ही 660 करोड़ रुपए तक पहुंच गई। इसे और अधिक बढ़ाने के लिए सरकार ने शराब की बोतल पर सेस लगाकर 116 रुपए की अतिरिक्त आय की।

सीएम सुक्खू ने कहा कि कांग्रेस की ऐसी शालीनता वाली सरकार है जिसने महिलाओं को 1500 रुपए की सम्मान निधि दी। इसके अलावा बेसहारा बच्चों को सहारा दिया। अनाथ, विधवा महिलाओं के बच्चों को शिक्षा देने के लिए ऐसी योजना लाई जिसमें 27 साल तक के बच्चों का खर्चा सरकार उठाएगी। मनरेगा दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी 60 रुपए बढ़ाकर 300 रुपए की गई।

पुलिस कर्मियों की डाइट मनी एक हजार रुपए तक बढ़ाई। किसानों के लिए गाय -भैंस के दूध पर पहली बार MSP दर तय की गई जिसमें 10 से 15 रुपए दूध के दाम बढ़ाए गए।

सीएम सुक्खू ने कहा कि भाजपा धनबल और षड्यंत्र के द्वारा सरकार गिराने का काम करती है। प्रदेश में 40 सीटें जीतने वाली कांग्रेस सरकार को भी इन्होंने गिराने का काम किया था लेकिन वे असफल रहे और जनता के सामने बेनकाब हो गए। लेकिन 6 बागी विधायकों ने पैसे की अटैची देखकर धोखा दिया जिसका जवाब अब प्रदेश की जनता एक जून को देगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस पूरी मजबूती के साथ पांच साल सरकार चलाएगी। और केंद्र में भी एक जून को सत्ता परिवर्तन होने वाला है इसलिए देश की जनता ने मूड बना दिया है कि इंडिया गठबंधन को पूरा समर्थन देकर केंद्र में लाना है। अब आपको देखना है कि किस सांसद को वोट देना है एक ओर वह प्रत्याशी है जो आपदा से लेकर हर समय जनता के बीच रहता है और एक ओर वह सांसद है जो आपदा में भूमिगत हो गया था।

आऊं थारा छोटू आसू, आऊं थारा बेटा,आऊं थारी खातिर काम करने आऊं थारे वादे पूरे करने

जनसभा के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुलतानपुरी ने कहा कि वे पूरी मजबूती के साथ चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह का समर्थन उन्हें विधानसभा चुनाव में मिला है उसी तरह का आशीर्वाद की कामना करता हूँ। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी पर तंज कसते हुए कहा कि जो सांसद आपकी आवाज सांसद में नहीं उठा पाया क्या आप उसे वोट देंगे?

आपदा के दौरान जो चुना हुआ प्रतिनिधि जनता के बीच न दिखाई दे क्या आप उसे सांसद चुनेंगे। यह सवाल आप एक जून को अपने मन में रखकर अपना मतदान करना। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 15 माह में कई महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी कार्य किए हैं। जिसका असर जनता में दिख रहा है।

उधर, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि कांग्रेस के चारों प्रत्याशी भारी बहुमत से जीत रहे हैं। एक जून को प्रदेश की जनता भाजपा को आइना दिखाकर कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने वाली है। क्योंकि 15 माह के भीतर सीएम सुखविंदर सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने कई अभूतपूर्व कार्य किए हैं।

सरकार ने सबसे बड़ी गारंटी OPS को लागू कर कर्मचारियों को लाभ पहुंचाया है तो वहीं महिलाओं को सम्मान निधि के रूप में 1500 रुपए की गांरटी पूरी है। लेकिन भाजपा के लोग महिला सम्मान निधि को रोकने के लिए चुनाव आयोग पहुंचे और इसे रोकने का प्रयास किया लेकिन प्रदेश की महिलाएं पूरी तरह से आश्वस्त रहे कि 4 जून के बाद सभी महिलाओं को 1500 रुपए सरकार देगी। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों के चलते आज देश की जनता बदलाव का मन बना चुकी है।

उधर, इंडिया गठबंधन व माकपा से पूर्व MLA राकेश सिंघा ने भी विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि 4 जून को केंद्र में नई सरकार इंडिया गठबंधन की सरकार बनने वाली है। उन्होंने केंद्र सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि मोदी सरकार लोकतंत्र को खत्म करने का काम कर रही है।

देश में मंहगाई, बेरोजगारी चरम पर है,महिलाओं के साथ खुलेआम अत्याचार और किसानों बागवानों का शोषण किया जा रहा है। आज देश की जनता मोदी सरकार की इन जनविरोधी नीतियों से परेशान होकर अब भाजपा को बेदखल करना चाहती है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने 2014 और 2019 में सेब पर आयात शुल्क को सौ फीसदी करने का वायदा किया था लेकिन 2024 के आते -आते मोदी सरकार ने आयात शुल्क को 70 से घटाकर 50 तक किया। जिसका परिणाम यह निकला कि अपने मित्रों और उनके सगे संबंधियों को जो अमेरिका में रहते हैं उन्हें सीधा लाभ पहुंचाया।

उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी कहते थे न खाऊंगा न खाने दूंगा लेकिन अपने मित्रों को सारी संपति लुटाऊंगा यह नहीं कहा आज देश की सारी संपत्ति अपने मित्रों अडानी- अंबानी को लूटा दिया। आज देश बर्बादी की ओर बढ़ रहा है देश असुरक्षित महसूस कर रहा है लेकिन मोदी जी एक और मौका मांग रहे हैं। अब वह समय आ गया है जब पीएम मोदी और उनकी टीम को सत्ता से बाहर फेंकना चाहिए।

सिंघा ने कहा कि प्रदेश में सीएम सुक्खू के नेतृत्व में बेहतर कार्य कर रही है जहां उन्होंने कर्ज के बोझ के तले दबी सरकार को उभारा है। सीएम ने प्रदेश के प्राकृतिक संसाधनों का बेहतर तरीके से उपयोग करते हुए प्रदेश का रेवेन्यू बढ़ाया है। प्रदेश के किसानों बागवानों की समस्या का हल कर उन्हें घर द्वार लाभ पहुंचाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: