भटियात विधानसभा के सुदली में आयोजित हुआ ज़िला का 24 वां जनमंच कार्यक्रम

Spread with love

चंबा। ज़िला का 24 वां जनमंच कार्यक्रम भटियात विधानसभा क्षेत्र के तहत आज सुदली पंचायत घर में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने की । इस मौके पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि जनमंच सरकार द्वारा शुरू किया गया ऐसा कार्यक्रम है जिसके जरिए लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान घर द्वार पर संभव होता है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के अंतर्गत सेचूरेशन हासिल की गई है ।

इसी तरह हिम केयर योजना भी लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं साबित हो रही है । उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी योजना या स्कीम लोगों की सक्रिय भागीदारी से ही सकारात्मक परिणाम में सहायक हो सकती है।

कार्यक्रम के दौरान अपंगता प्रमाण पत्र एवं स्वास्थ्य से संबंधित आवेदनों के दृष्टिगत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने जिला प्रशासन को इस संदर्भ में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश देते हुए स्वास्थ्य विभाग व महिला एवं बाल विकास से तय समय सीमा के भीतर जानकारी जुटाने, कारणों की जांच एवं की जाने वाली आवश्यक कार्रवाई के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि जिला चंबा की भौगोलिक परिस्थितियां प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में विषम हैं। प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में सड़क निर्माण, स्वास्थ्य और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है।

उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमण से एहतियातन विकासात्मक गतिविधियां अवश्य प्रभावित हुई हैं । परंतु अब पंचायती राज संस्थाओं और सभी महत्वपूर्ण विभागों द्वारा विकास की गति को तीव्र किया गया है।

ज़िला में कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज के शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने में जिला प्रशासन द्वारा पंचायती राज संस्थाओं को प्रोत्साहित करने की पहल की तारीफ करते हुए उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से लोगों में कोरोना वैक्सीन के प्रति जागरूकता लाने का आहवान भी किया।

जनमंच कार्यक्रम में लोगों द्वारा 92 समस्याओं और मांगों को प्रस्तुत किया गया जिसमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए शिविर का आयोजन भी किया गया इसमें 10 लोगों के मौके पर दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए जबकि 74 लोगों की स्वास्थ्य जांच और निशुल्क दवाइयां वितरित की गई ।

कार्यक्रम में 7 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई जबकि 6 जन्म प्रमाण पत्र बनाए गए और 22 राजस्व इंतकाल भी दर्ज किए गए।

कार्यक्रम में 20 पात्र लोगों को विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत चयनित किया गया । जबकि 20 लोगों के आधार कार्ड भी बनाए गए।

इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने जनमंच कार्यक्रम के लिए चयनित ग्राम पंचायतों में शेष 12 पात्र लाभार्थियों को ग्रहणी सुविधा योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन वितरित करने के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कार्यान्वित बेटी है अनमोल योजना के तहत 13 एफडीआर भी वितरित की ।

इस दौरान मतदाता सूची को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए रखने के साथ सूची में संशोधन और भावी मतदाताओं को पंजीकरण के लिए जागरूक भी किया गया।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस दौरान एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत बेटी अदविका के नाम से आंवला का पौधा भी रोपित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: