जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन

Spread with love

शिमला। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला के सभी रिटर्निंग अधिकारियों के साथ विधानसभा चुनाव- 2022 के संबंध मे प्रगति एवं समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला विस चुनाव में चुनाव कर्मी के आने जाने के लिए 205 बसों एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा सेक्टर ऑफिसर के लिए 147 छोटी गाड़ियों की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को मतदान कर्मियों के खाने तथा रहने की उचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए ताकि मतदान कर्मियों को इस दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी बसों एवं गाड़ियों को जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम के साथ जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि जिला के 523 मतदान केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी एवं वेबकास्टिंग के माध्यम से की जाएगी, उन्होंने इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को समय रहते उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि वृद्ध, अपंग मतदाताओं की सुविधा हेतु प्रत्येक मतदान केंद्र में 2-2 वॉलिंटियर्स की व्यवस्था की गई है इसके साथ साथ अलग-अलग स्थानों पर शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं के लिए 84 व्हीलचेयर की भी व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी सुविधा एवं पीडीएमएस के माध्यम से मतदान दिवस की रिपोर्ट समयबद्ध तरीके से भेजना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि जिला में 4984 अनुपस्थित मतदाता एवं 9 आवश्यक सेवाओं से जुड़े मतदाता है जिसके लिए 4118 मतदान कर्मियों की ड्यूटी सुनिश्चित की गई है।
उन्होंने कहा कि जिला में cvigil ऐप के माध्यम से 41 शिकायतें प्राप्त की गई है जिसका समय रहते सभी शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 56 मामले आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत भी प्राप्त की गई है जिसमें से 54 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है तथा दो शिकायतों का निपटारा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला में सभी उपमंडल में आपदा प्रबंधन योजना तैयार किया गया है ताकि आपदा के समय उसका उचित निष्पादन किया जा सके।

उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं उम्मीदवारों के साथ समय समय पर बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिला में सभी मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वीप गतिविधियां आयोजित की जा रही है उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिला में 22346 एपिक नंबर तैयार किए गए हैं तथा स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्रत्येक मतदाता को भेजे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 5 लाख 85 हजार 175 मतदाता है जिसमे से 183352 मतदाताओं को वोटर इनफार्मेशन स्लिप डिस्ट्रीब्यूट की जा चुकी हैं।

उन्होंने कहा कि जिला में 8 नवंबर से पूर्व वोटर इनफार्मेशन स्लिप को वितरित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त जिला के 137481 वोटर्स गाइड्स पेंफलेट भी समय से पूर्व वितरित किए जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: