मंत्री चन्द्र कुमार सहित कांग्रेस नेताओं ने बापू को रिज पर दी श्रद्धांजलि

Spread with love

शिमला। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 75 वीं पुण्यतिथि को देशभर में शहीदी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। प्रदेश में भी जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी जा रही है।

वहीं शिमला के रिज मैदान पर जिला प्रशासन द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पशुपालन मंत्री चन्द्र कुमार, बागवानी मंत्री जगत नेगी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकर नरेश चौहान, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी सहित कांग्रेस के नेताओं ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

इस दौरान 2 मिनट का मौन रखा गया और महात्मा गांधी के बलिदान को याद किया गया।

बागवानी मंत्री जगत नेगी ने कहा कि 30 जनवरी 1948 को आजादी के जश्न मनाते हुए एक साल भी पूरा नहीं हुआ था तभी सत्य और अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की निर्मम हत्या कर दी गई।

तब से लेकर 30 जनवरी को शहीदी दिवस के रूप में देश में मनाया जाता है। साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों ने देश के लिए बलिदान दिया है, उन्हें भी आज नमन करते हैं। महात्मा गांधी की सत्य और अहिंसा की सोच को आगे लेकर बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4000 किलोमीटर तक भारत जोड़ो यात्रा चलाई। जो नफरत की जो राजनीति देश मे हो रही है उसको कम करने के लिए और आपसी भाई चारा बनाए रखने के लिए यह यात्रा की है।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ना है, उनके विचारों को लोगों के बीच ले जाना है। उन्होंने कहा कि आज महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर याद किया गया।

कांग्रेस कार्यालय में भी गांधी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां पर लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह सहित अन्य कांग्रेस नेताओं ने महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया।

इस मौके पर विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि आज के दिन को बलिदान दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की याद में आज एकत्रित हुए हैं और उन्हें नमन किया है और उनके सिद्धांतों के दिखाए हुए रास्ते पर आगे बढ़ने का प्रण लिया है।

उन्होंने कहा कि जिस तरीके का माहौल आज देश के अंदर केंद्र सरकार खड़ा करने की कोशिश कर रही है, महात्मा गांधी के सिद्धांतों के अनुरूप उसके खिलाफ लड़ाई लड़नी पड़ेगी।

महात्मा गांधी के दिखाए हुए पद चिन्हों पर नए संकल्प के साथ आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि नेता राहुल गांधी ने सबसे बड़ी यात्रा पदयात्रा कन्या कुमारी से कश्मीर तक चलाई है। यह इतिहास के पन्नों में दर्ज हो हो गयी है और लोग इस यात्रा को याद रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: