विस चुनाव-2022 के उम्मीदवार 7 जनवरी तक जमा करवाए चुनाव व्यय खर्चों का ब्यौरा : श्रवण मांटा

Spread with love

शिमला। विधानसभा चुनाव-2022 के दृष्टिगत जिला शिमला के सभी उम्मीदवारों के चुनावी व्यय खर्चों के ब्यौरे को लेकर उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन सभागार में एक दिवसीय सुविधा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता चुनाव आयोग से तैनात राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर श्रवण मांटा ने की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि जिला के सभी उम्मीदवार 7 जनवरी, 2023 तक विधानसभा चुनाव व्यय खर्च का ब्यौरा जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला के कार्यालय में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवार का चुनावी व्यय खर्च नामांकन की तिथि से मतदान तिथि यानि 8 दिसंबर तक का जमा होना है। मतदान के अगले दिन यानि 9 दिसंबर से अगले 30 दिन के भीतर सभी चुनावी व्यय खर्चे जमा कराने होंगे।

श्रवण मांटा ने कहा कि शिमला जिले में 50 उम्मीदवारों ने चुनाव लडा था, जिसमे सभी 50 उम्मीदवारों के चुनावी व्यय खर्चे जमा होने हैं। चुनावी व्यय खर्चों के वाउचर, व्यय रजिस्टर, निर्धारित प्रपत्रों सहित तय समय में जमा कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि चुनावी खर्च संबंधी सभी वाउचरों पर उम्मीदवार अथवा चुनावी एजेंट के हस्ताक्षर होने अनिवार्य हैं। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार को चुनावी खर्च संबंधी बैंक पासबुक, नोटरी से सत्यापित शपथ-पत्र सहित तमाम चुनावी व्यय खर्चे से संबंधित व्यय रजिस्टर व निर्धारित प्रपत्र पर ब्यौरा प्रस्तुत करना होगा।

उन्होंने कहा कि चुनावी व्यय खर्च का ब्यौरा तय समय पर प्रस्तुत न करने पर आयोग उम्मीदवार की आगामी 3 साल के लिए सदस्यता खारिज कर सकता है। यह आदेश पारित होने की तिथि से आगामी 3 साल तक वैध होते हैं। इस अवधि के दौरान उम्मीदवार किसी भी प्रकार के चुनाव नहीं लड़ पाएगा।

चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक प्रत्येक उम्मीदवार को अधिकतम 40 लाख रुपये चुनाव व्यय खर्च करने की सीमा तय की है।

उन्होंने बताया कि आगामी 3 जनवरी को व्यय पर्यवेक्षक जिला के सभी 50 उम्मीदवारों या उनके चुनावी एजेंटों के साथ बैठक करेंगे। विधानसभा चुनाव-2022 में सभी चुनावी व्यय खर्चों पर विस्तार से समीक्षा की जाएगी।

उम्मीदवार 3 जनवरी को अपने चुनावी व्यय रजिस्टरों के साथ मिलान कराना सुनिश्चित बनाएं वहीं, किसी प्रकार की विसंगति हो तो उसे प्रमाणों के साथ दुरुस्त कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: