मुख्यमंत्री ने किया केंद्र सरकार से एनएच-305 को स्तरोन्नत करने की स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह

Spread with love

शिमला, 12 मई, 2020। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां केंद्र सरकार से सैंज-औट राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच)-305 को जलोड़ी पास में सुरंग निर्माण सहित स्तरोन्नत करने की स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को एक पत्र के माध्यम से अवगत करवाया कि एनएच-305 स्ट्रेच एक सिंगल लेन कैरेज-वे है, जो खराब स्थिति में होने के कारण दुर्घटना संभावित है।

उन्होंने कहा कि जलोड़ी दर्रा पर वर्ष के दौरान लगभग 5 महीने तक बर्फ से घिरा रहता है और इस अवधि के दौरान रामपुर-किन्नौर से कुल्लू-मनाली तक लोगों की आवाजाही बुरी तरह प्रभावित होती है।

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में जलोड़ी दर्रे में लगभग 4.20 किलोमीटर लंबी सुरंग के निर्माण की आवश्यकता है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में यात्री और माल ढुलाई का भार पूरी तरह से सड़कों पर निर्भर है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अधिकांश यातायात राष्ट्रीय राजमार्गों पर निर्भर है, ऐसी परिस्थितियों में इन मार्गों पर बढ़ते हुए यातायात की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए स्तरोन्नत करने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं हमीरपुर-मंडी (एनएच-70) और पांवटा साहिब-गुम्मा-फेडस (एनएच-707) को मंजूरी देने के लिए केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि इन 214 किलोमीटर लंबे राजमार्गों को हिमाचल प्रदेश में ग्रीन नेशनल हाईवे कोरिडोर के रूप में विकसित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: