जैव विविधता संरक्षण पर मंगलवार को प्रेस क्लब में होगी मीडिया कार्यशाला

Spread with love

शिमला। हिमाचल प्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड और प्रेस क्लब शिमला के संयुक्त तत्वाधान में जैव विविधता संरक्षण पर मीडिया कार्यशाला का आयोजन मंगलवार (12 जनवरी) को 11 से 2 बजे तक प्रेस क्लब के सम्मेलन हाल में किया जाएगा। कार्यशाला का शुभारंभ राज्य जैव विविधता बोर्ड के संयुक्त सदस्य सचिव निशांत ठाकुर करेंगे।

वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी शुभ्रा बैनर्जी, डाॅक्टर पंकज शर्मा, मनोज कौल और परियोजना समन्वयक डाॅक्टर एमएल ठाकुर कार्यशाला में जैव संसाधनों और उनसे जुड़े परंपरागत ज्ञान के संरक्षण, जैव विविधता अधिनियम और इससे जुड़े प्रावधानों पर व्याख्यान देंगे।

विशेषज्ञों द्वारा कार्यशाला में जैव विविधता अधिनियम 2002 की प्रासंगिकता और राज्य में पाए जाने वाले जैव संसाधनों के संरक्षण व सतत उपयोग पर जानकारी मीडिया कर्मियों से सांझा की जाएगी।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में पाई जाने वाली विभिन्न जड़ी बूटियों के संरक्षण, उनके वाणिज्यिक उपयोग इत्यादि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

इस कार्यशाला में जैव विविधता अधिनियम 2002 के हित लाभ बंटवारा प्रावधानों से अर्जित होने वाली धन राशि तथा उसके निकट भविष्य में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित आजीविका के नए साधनों पर भी प्रकाश डाला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: