क्वारंटीन का उल्लंघन किया तो परिवार के सदस्यों पर भी होगी कार्रवाई

Spread with love

धर्मशाला। कांगड़ा जिला में पिछले कल कोरोना के 48 सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। यह जानकारी उपायुक्त राकेश प्रजापति ने देते हुए बताया कि जिला कांगड़ा में लॉकडाउन के माध्यम से सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है तथा इस बारे में लोगों को जागरूक भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि लोगों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इस के लिए हेल्पलाइन नंबर भी समय समय पर जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए इसके साथ ही अपने गांव या परिवार में बाहरी क्षेत्रों से आने वाले व्यक्तियों के बारे में तुरंत प्रशासन को सूचित करना चाहिए ताकि समाज को सुरक्षित रखा जा सके और कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

उपायुक्त ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि घरों से बेवजह बाहर नहीं निकलें तथा लॉकडाउन का पूरा अनुपालन सुनिश्चित करें।

क्वारंटीन का उल्लंघन किया तो परिवारिक सदस्यों के खिलाफ भी होगी कार्रवाई

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि बाहरी राज्यों या अन्यों जिलों से अपने घर रहने आए लोगों को 28 दिन तक होम क्वारंटीन की अनुपालना सुनिश्चित करनी होगी इन निर्देशों की अवहेलना करने पर नागरिक के परिवार के सदस्यों को भी 28 दिन तक होम क्वारंटीन किया जाएगा तथा एफआईआर दर्ज करवाने का प्रावधान भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति जिला कांगड़ा के बाहर कहीं से भी आया है तो वह 28 दिन तक घर के अन्दर ही रहेगा (होम क्वारंटीन) ऐसे व्यक्ति को घर के अन्दर ही रखने एवं बाहर जाने से रोकने के लिए उसके साथ रह रहे परिवार के व्यस्क सदस्य भी कानूनी रूप से बाध्य होंगे।

यदि ऐसा कोई व्यक्ति जो होम क्वारंटीन में है, घर के बाहर दिखाई देता है तो उसके घर में रह रहे अन्य व्यस्क परिवार के सदस्यों के विरुद्ध भी एफआईआर की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि होम क्वारंटीन किए गए नागरिकों को मेडिकल एमरजेंसी तथा आवश्यक सेवाओं में डयूटी इत्यादि के लिए एसडीएम की अनुमति लेना जरूरी होगा।

बिना मास्क के बाहर नहीं निकले लोग

उपायुक्त ने कहा कि कर्फ्यू में प्रातः नौ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक ढील दी जा रही है तथा इस दौरान कई दुकानों को खोलने के निर्देश भी दिए गए हैं इसके साथ अब कांगड़ा जिला में घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है तथा मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस बाबत दुकानों पर भी नो मास्क नो एंट्री के बोर्ड लगाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: