कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति का मामला सामने आने के उपरांत ग्राम पंचायत दांदड़ू के तीन वार्ड कंटेनमेंट जोन घोषित, कर्फ्यू में दी गई ढील समाप्त

Spread with love

हमीरपुर। हमीरपुर जिला के बड़सर उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत दांदड़ू में कोविड-19 संक्रमित एक व्यक्ति का मामला सामने आने के उपरांत इस पंचायत के तीन वार्डों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इस आशय के आदेश जिला दण्डाधिकारी हरिकेश मीणा ने यहां जारी किए हैं।

आदेशों के अनुसार ग्राम पंचायत दांदड़ू की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, दांदड़ू में संस्थागत संगरोध केंद्र में रखे गए मुंबई से लौटे एक व्यक्ति के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई है।

ऐसे में इस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने तथा क्षेत्र के लोगों के जीवन, स्वास्थ्य व सुरक्षा के दृष्टिगत त्वरित कदम उठाए जाने आवश्यक हैं। इसके दृष्टिगत उन्होंने ग्राम पंचायत दांदड़ू के वार्ड नंबर-3 (कशवाड़ गांव), वार्ड नंबर-5 (समैला एवं दांदड़ू गांव) तथा वार्ड नंबर-6 (छुछमी, आदरी व लाभण गांव) को कंटेनमेंट जोन घोषित करने के आदेश पारित किए हैं।

इन क्षेत्रों से अब न तो कोई व्यक्ति अथवा वाहन बाहर निकल सकेगा और न ही बाहर से भीतर जा सकेगा। सरकारी सेवाओं में लगे व्यक्तियों एवं वाहनों को इसमें छूट रहेगी। इसके अतिरिक्त इन क्षेत्रों में कर्फ्यू में दी गई ढील भी समाप्त कर दी गई है और इनमें स्थित दुकानें एवं बैंक इत्यादि आगामी आदेशों तक बंद रहेंगे।

लोगों को दूध, किराना, फल-सब्जियों, दवाईयों, रसोई गैस सिलेंडर सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति स्थानीय प्रशासन द्वारा घर-द्वार पर ही की जाएगी।

आदेशों के अनुसार कंटेनमेंट जोन में कोई भी व्यक्ति पैदल अथवा वाहन में अपने घर से बाहर नहीं निकल सकेगा और न ही इधर-उधर घूम या टहल सकेगा।

किसी सार्वजनिक स्थान या सड़क इत्यादि पर टहलने या खड़े होने पर भी रोक रहेगी। यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं और आगामी आदेशों तक मान्य रहेंगे।

संक्रमित व्यक्ति के साथ आए इसी पंचायत के दूसरे व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव

उपायुक्त ने कहा कि इस पंचायत क्षेत्र में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के अंतर्गत डेढ़ हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह संक्रमित व्यक्ति मुंबई से दो अन्य व्यक्तियों के साथ यहां टैक्सी से 13 मई को ही पहुंचा था और संस्थागत संगरोध केंद्र में रखा गया था। अगले दिन ही इसके नमूने भी ले लिए गए थे।

संस्थागत संगरोध में होने के कारण यह अधिक लोगों के सम्पर्क में नहीं आया है, लेकिन ऐहतियातन इसके प्राथमिक सम्पर्कों के बारे में पता किया जा रहा है। संक्रमित व्यक्ति के परिजन अपने गांव में ही हैं।

उन्होंने कहा कि इसके साथ इसी पंचायत का एक अन्य व्यक्ति भी टैक्सी में आया था, जिसके नमूने भी अगले दिन जांच के लिए भेजे गए थे और इनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

तीसरा व्यक्ति नादौन उपमंडल की पुतड़याल पंचायत की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बड़ा में संस्थागत संगरोध केंद्र में रखा गया है और उसका नमूना भी जांच के लिए भेजा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि रेड जोन से आने वाले सभी लोग सरकार के निर्देशों के अनुसार संस्थागत संगरोध केंद्रों में रखे जा रहे हैं। रेल व बसों में आने वाले ऐसे लोगों को बड़े तथा निजी वाहनों से आने वाले लोगों को छोटे संस्थागत संगरोध केंद्रों में रखा जा रहा है।

इस मामले के सामने आने के उपरांत सभी संस्थागत संगरोध केंद्रों में सतर्कता और भी बढ़ा दी गई है और अधिक सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: