अन्तरराष्ट्रीय रेडक्राॅस दिवस पर हिमाचल प्रदेश रेडक्राॅस सोसायटी ने लगाया रक्तदान शिविर

Spread with love

शिमला, 08 मई, 2020। अन्तरराष्ट्रीय रेडक्राॅस दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश रेडक्राॅस सोसायटी द्वारा आज रेडक्राॅस भवन शिमला में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर की अध्यक्षता राज्यपाल एंव राज्य रेडक्राॅस सोसायटी के अध्यक्ष बंडारू दत्तात्रेय ने की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी एवं राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्षा डाॅ साधना ठाकुर भी उपस्थित थीं।

रेडक्राॅस के संस्थापक जीन हेनरी दुनाट के जन्म दिवस के अवसर पर हर वर्ष 8 मई को विश्व रेडक्राॅस दिवस मनाया जाता है।

राज्यपाल ने कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी की इस आपदा में रेडक्राॅस सोसायटी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि राज्य रेडक्राॅस व इसकी शाखाएं प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रही है।

रेडक्राॅस के 582 स्वयं सेवी स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं और अब तक रेडक्राॅस के माध्यम से लगभग 7 लाख लोगों को पका हुआ भोजना वितरित किया गया और 27 हजार परिवारों को अनाज उपलब्ध करवाया गया।

उन्होंने कहा कि 1.75 लाख मास्क और 5896 सैनेटाइजर भी वितरित किए। रेडक्राॅस ने 620 व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भी उपलब्ध करवाए हैं।

दत्तात्रेय ने कहा कि रक्तदान शिविर सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया गया, जिसके लिए सोसायटी के सभी सदस्य प्रशंसा के पात्र हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में इस तरह के और शिविर लगाए जाएंगे।

इस अवसर पर डाॅ साधना ठाकुर ने कहा कि रेडक्राॅस का मुख्य उद्देश्य आपदा के समय में पीड़ित मानवता को राहत प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस द्वारा रक्तदान जागरूकता अभियान के कारण हजारों लोगों को कई जानलेवा बीमारियों जैसे थैलेसीमिया, अनीमिया, कैंसर आदि से बचाया गया है।

उन्होंने इस शिविर के आयोजन के लिए रेडक्राॅस के सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने लोगों से भारत सरकार द्वारा कोविड-19 से सम्बन्धित जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना करने का आग्रह किया और कहा कि सामाजिक दूरी, मास्क पहनना और स्वच्छता जैसी आदतों को अपनाकर हम कोरोना महामारी से बचाव कर सकते हैं।

इस अवसर पर निरंकारी मिशन के स्वयं सेवकों ने भी रक्तदान किया। राज्यपाल ने इस रक्तदान शिविर में भाग लेने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।

यह रक्तदान शिविर दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल की स्वास्थ्य टीम की सहायता से आयोजित किया गया।

राज्यपाल ने वृद्ध लोगों की देखभाल के लिए सोलन शहर में गोल्डन एजुकेशनल एंड वेल्फेयर ट्रस्ट (सेवा) द्वारा चलाए जा रहे डे-केयर सेंटर खुशी की सदस्य शशि प्रभा गुप्ता का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने विश्व रेडक्राॅस दिवस के अवसर पर राज्य रेडक्राॅस सोसायटी के लिए उपायुक्त सोलन को 50 हजार रुपये का चैक भेंट किया।

राज्यपाल ने जिला कोविड-19 फंड के लिए उपायुक्त सोलन को 16,000 रुपये की राशि का चैक डे-केयर सेंटर खुशी की वरिष्ठ सदस्य तृप्ता चैधरी द्वारा भेंट करने के लिए सभी महिला सदस्यों का भी आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: