किडनी की बीमारी से ग्रसित युवक का शिमला में निधन, कोरोना पॉजिटिव आई थी रिपोर्ट

Spread with love

मंडी। किडनी की गंभीर बीमारी से ग्रसित सरकाघाट उपमंडल के एक युवक का शिमला में निधन हो गया । उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। मंगलवार रात उनका अंतिम संस्कार शिमला के कनलोग में कर दिया गया।

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया है कि नेरचौक मेडिकल कॉलेज से मंगलवार शाम 5 मई को मिली टैस्ट रिपोर्ट में सरकाघाट उपमंडल की ग्राम पंचायत चौक-देव ब्राड़ता के एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

वे किडनी की समस्या से ग्रसित थे और हाल ही में इलाज के सिलसिले में दिल्ली गए थे। वे पहली मई को दिल्ली से गांव लौटे थे।

उन्होंने बताया कि उक्त युवक अस्वस्थता के चलते सोमवार को श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में आया था, जहां से सोमवार रात्रि में उन्हें डायलीसिस के लिए मंडी जोनल अस्पताल और फिर आईजीएमसी शिमला रैफर किया गया था।

मंगलवार को उनका आईजीएमसी में निधन हो गया।
उपायुक्त ने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद सरकार के मानक संचालन प्रक्रिया (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) के अनुरूप उक्त युवक के घर के 3 किलोमीटर क्षेत्र (रेडियस) को कंटेनमेंट जोन (रोक थाम क्षेत्र) घोषित किया गया है।

कंटेनमेंट जोन में ग्राम पंचायत चौक-देव ब्राड़ता और ग्राम पंचायत रोपड़ी शामिल हैं। आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में किसी भी प्रकार का आवागमन नहीं होगा। लोगों के बाहर निकलने पर पूर्ण रोक रहेगी, उन्हें जरूरी सामान की आपूर्ति होम डिलीवरी सेवा से होगी।

इसके अलावा कंटेनमेंट जोन से बाहर का 2 किलो मीटर क्षेत्र ‘बफर जोन’ बनाया गया है। इसमें आसपास की 5 पंचायतें मसरेण,जंजैहल,बाग,चौरी और परसदा-हवाणी हैं।

उन्होंने कहा कि प्रशासन का मुख्य ध्यान संक्रमण फैलने से रोकने पर है। इसे लेकर संक्रमित व्यक्ति के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष संपर्क में आए व्यक्तियों का पता लगाया जा रहा है।

पुलिस, स्वास्थ्य व प्रशासन की टीम इस पड़ताल में जुटी है। इसे आधार पर लोगों के सैंपल लिए जाएंगे और उन्हें सख्ती से होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा। सैंपल के परिणाम के अनुसार आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: