कांगड़ा जिला में कोरोना संदिग्धों के 27 सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव: डीसी

Spread with love

धर्मशाला, news24x365.com। उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला के कोरोना के 27 सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी नागरिकों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है तथा जरूरी हो तभी घरों से बाहर निकलें और सामाजिक दूरी का पालन करें, घर में बुजुर्गों विशेषकर बीमारों का ध्यान रखें अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देश मानें संक्रमण रोकने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड करें इसके साथ ही कोरोना योद्वाओं डाक्टरों पुलिस कर्मियों सभी का सम्मान करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है तथा लोगों को स्वयं ही अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी।

फसलों की कटाई कार्य में प्रोटोकॉल की करें अनुपालना

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में फसलों की कटाई की समय सीमा में किसानों को छूट प्रदान की गई है किसान सुबह से लेकर रात तक 24 घंटें फसलों की कटाई कर सकते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि सभी विकास खंडों में फसल कटाई के दौरान सामाजिक दूरी तथा मास्क का प्रयोग, हैंडबॉश इत्यादि का विशेष ध्यान रखने के आदेश दिए गए हैं। फसल कटाई तथा गहाई का कार्य की पूरी तरह से निगरानी की जाएगी ताकि किसी भी स्तर पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल की अवहेलना न हो सके।
दवाईयों की होम डिलीवरी हो रही सुनिश्चित

जिला कांगड़ा में वरिष्ठ नागरिकों तथा रोगियों को आवश्यक दवाइयों की होम डिलीवरी की व्यवस्था भी की गई है इस बाबत विभिन्न दवाइयों के दुकानों के मालिकों के नंबर भी सार्वजनिक किए गए हैं इसके अलावा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन और जिला हेल्पलाइन के माध्यम से भी रोगियों को आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है ताकि वरिष्ठ नागरिकों तथा रोगियों को समय पर दवाइयां उपलब्ध हो सकें और घर से भी बाहर नहीं निकलना पड़े।

उपायुक्त ने कहा कि आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं के लिए किसी भी कर्फ्यू पास की आवश्यकता नहीं है। जो दवाएं जिले में उपलब्ध नहीं थी, उन्हें पठानकोट और चंडीगढ़ से मंगवाया गया था। हिमाचल प्रदेश राज्य के बाहर सरकार द्वारा वित्त पोषित योजनाओं के माध्यम से दवाएं लेने वाले मरीजों को आवश्यक दवाएं उपलब्ध करवाईं गईं हैं।

सब्जियों तथा खाद्य वस्तुओं की रेट लिस्ट लगाना जरूरी

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सब्जियों तथा खाद्य वस्तुओं की मूल्य सूची प्रदर्शित करना जरूरी है ताकि किसी भी स्तर पर मनमाने दाम नहीं वसूले जा सकें।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि खाद्य आपूर्ति विभाग को भी नियमित तौर पर मूल्य सूचियों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त ने कहा कि दुकानों पर सामाजिक दूरी की अनुपालना को भी सुनिश्चित बनाया जाए।

जिला में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि 02 मई को कांगड़ा जिला में 15 गाड़ियां ब्रेड की, 235 सब्जियों के वाहन, दूध के 91 वाहन तथा 26 गाड़ियां रसोई गैस की, अनाज की 199 गाड़ियों तथा मेडिसन की 40 वाहनों के माध्यम से आपूर्ति की गई है।

उन्होंने कहा कि खाद्य निगम के गोदामों में राशन का आवश्यक स्टाक उपलब्ध है अतः किसी भी उपभोक्ता को दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की खरीद के लिए हड़बड़ी करने की जरूरत नहीं है तथा किसी भी स्तर पर घरों में राशन का भंडारण भी नहीं किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: