जिला चम्बा की चुराह तहसील के सन्नी सूंर्यवंशी युवा पीढ़ी के लिए बने मिसाल

Spread with love

चम्बा। जिला चम्बा के चुराह तहसील के सन्नी सूंर्यवंशी अपनी पढ़ाई के साथ साथ समाजसेवा व पर्यावरण संरक्षण में भी काफी योगदान दे रहे हैं। सन्नी सूंर्यवंशी पिछले कईं बर्षों से समाजसेवा के क्षेत्र में कार्यरत हैं।

सन्नी के द्वारा कुछ दोस्तों के साथ मिलकर वर्ष 2019 में हैल्पिंग हैंड्स नाम से समाजसेवी संस्था बनाई जिसके माध्यम से गरीब बच्चों को शिक्षित करने का कार्य इनके द्वारा शुरू किया गया और जिला चम्बा के विभिन्न झुगी झोपड़ियो में जाकर गरीब बच्चों को पढ़ाने का कार्य शुरू किया जिसके लिए यह औऱ इनके साथ खूब चर्चा में रहे हैं।

पर्यावरण के क्षेत्र में अगर इनकी बात की जाए तो अभी तक हिमाचल प्रदेश के 15 पर्यटन स्थलों पर सफाई कार्यक्रम चला चुके है और लोगों को पर्यावरण संरक्षण के भिन्न भिन्न तरह से प्रेरित करते हैं।

अपनी संस्था के माध्यम से सन्नी ने अब तक हजारों जरूरतमंद लोगों को वस्त्र वितरित किए हैं और लॉकडाउन के समय में सैकड़ों लोगों को राशन पहुंचाया ।

सन्नी सूंर्यवंशी कईं बार रक्तदान भी कर चुके हैं और युवाओं को भी रक्तदान करने के लिए प्रेरित करते हैं । सन्नी सूंर्यवंशी ने अभी तक कई जरूरतमंद छात्र छात्रों को किताबें व पढ़ाई से सम्बंधित जरूरी सामान भी कई बार उपलब्ध करवया है।

इनके सराहनीय कार्यों के लिए इनका चयन इन्हें इंडियन आइकॉन आवर्ड के लिए भी हुआ था।

सनी सूर्यवंशी का कहना है कि मेरे मन में समाज के लिए कुछ ऐसा करने की इच्छा है जिससे समाज में हर बच्चे को शिक्षा मिल सके।

वर्ष 2011 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 8 करोड़ से अधिक बच्चे शिक्षा के अधिकार से वंचित हैं।

हालांकि भारत में संविधान (Constitution) शिक्षा का अधिकार (Right to Education) तो देता है, लेकिन वह जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए काफी समय लग जाएगा। इसलिए वह चाहते हैं कि वह ऐसे बच्चों को शिक्षित करूँ जोकि पढ़ाई से बिल्कुल ही अंजान है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: