गरीब कल्याण, महिला – युवा उत्थान और किसान कल्याण का बजट : बिंदल

Spread with love

आपदा से नुकसान का बजट में उल्लेख, हिमाचल को होगा लाभ

शिमला। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार का तीसरी पारी का पहला बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रस्तुत किया।

यह बजट गरीब कल्याण का बजट है, महिला-युवा उत्थान और किसान कल्याण का बजट है। जहां 80 करोड़ गरीबों को निशुल्क राशन लगातार मिलता रहेगा। 3 करोड़ गरीबों को ग्रामीण क्षेत्रों में पक्के मकान, एक करोड़ गरीबों को शहरी क्षेत्र में पक्के मकान इस वर्ष देना का प्रवाधान कीया गया है।

ग्रामीण विकास की दृष्टि से 252000 करोड़ का प्रवाधान और शहरों के विकास के लिए 10 हजार करोड़ का प्रवाधान किया गया है। शहर और गांव के विकास का अनूठा संगम इस बजट में दिखाई देता है। युवाओं की दृष्टि से 152000 करोड़ रु का बजट शिक्षा और रोजगार की दृष्टि से उपलब्ध करवाया गया है।

एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण की दृष्टि से 5000 रु हर महीने देना ताकी युवा स्वरोजगार की तरफ बढ़ सके। 3 लाख करोड़ रु महिला विकास के लिए, किसान सम्मान निधि जारी रहना, साथ ही एक करोड किसानों की आमदनी बढ़ाने वाला बजट है।

यह बजट किसानों को मजबूती प्रदान करने वाला बजट है। किसानों की आय 50 प्रतिशत मुनाफे तक पहुंचे, उस पर फोकस है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11,11,000 करोड़ का खर्च भारत के इतिहास में पहली बार है। लगभग 40000 किलोमीटर हाईवे और 60000 किमी ग्रामीण सड़‌कों के निर्माण का प्रावधान किया है।

हिमाचल को इस बजट का बड़ा लाभ होने जा रहा है। फॉरलेन और ग्रामीण सड़‌कों का जाल हिमाचल में बिछ रहा है। जो आपदा हिमाचल में आई थी उसके लिए भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विशेष प्रावधान बजट में किया है। नौकरीपेशा और मध्यम वर्ष को टैक्स में राहत एक अच्छा कदम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: