विश्व रक्तदान दिवस पर सामाजिक संस्था नाज ने निकाली जागरूकता रैली

Spread with love

प्रयागराज। विश्व रक्तदान दिवस पर करैली के साठ फिट रोड से जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को रक्तदान के महत्व बारे बताया गया।

नाज़ अस्पताल, नाज़ ब्लड बैंक, रोटरी इलाहाबाद एकेडीमिया, मैक्स चिल्ड्रेन हास्पिटल, आई हास्पिटल के समस्त डाक्टर नर्स स्टाफ व ब्लड डोनेशन कर इतिहास रचने वाली संस्थाओं व सदस्यों ने रैली के माध्यम से जन जागरुकता अभियान में भाग किया।

करैली रिद्धी सिद्धी चौराहा, पहलवान चौराहा, मुस्तफा गार्डेन के पास रोटरी के सदस्यों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरुक किया।

डॉ नाज़ फात्मा ने कहा कि रक्त मानव शरीर में जीवन का संचार करने वाला तरल पदार्थ है। एक युनिट ब्लड से कुल तीन ज़िन्दगियां बचाई जा सकती हैं।

उन्होंने कहा कि रक्तदान को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां फैली हैं जिसके कारण लोग रक्तदान करने से कतराते हैं जबकि रक्तदान करने से हृदयाघात की सम्भावना कम होती है।

रक्तदान से खून का थक्का नहीं जमता। रक्तदाता का खून रक्तदान करने के पश्चात कुछ मात्रा में पतला हो जाता है जिससे हृदयाघात का खतरा कम हो जाता है।शरीर में आक्सीजन ठीक ढ़ंग से सप्लाई होने लगती है।

रक्तदान आप के वज़न को कम करने में भी सहायक होता है। लोग रक्तदान करने को जागरुक हों, इसी को ध्यान में रखते हुए विश्व रक्तदान दिवस पर करैली के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को रैली के माध्यम से जागरुक किया गया।

डॉ विश्वदीप केसरवानी ने कहा कि 18 वर्ष आयु से 65 वर्षीय कोई भी पुरुष या महिला रक्तदान कर सकता है।उन्होंने कहा कि रक्तदान करना सबसे बड़ा महादान कहलाता है और जो ब्लड डोनेट करते हैं उन्हें लोग सम्मान भी देते हैं।

रैली में 35 वर्षों से रक्तदान करने और अनेकों शिविरों के माध्यम से लोगों को जीवनदान देने वाले शाहिद अस्करी ने शामिल होकर जनमानस को रक्तदान के महत्व और रक्तदान करने से कतराने वालों को जागरुक किया और रक्तदान करने के प्रति मोटिवेट किया।

डॉ नाज़ फात्मा, डॉ विश्वदीप केसरवानी, डॉ ईशान ज़ैदी, डॉ जमशेद अली, डॉ हरदीप कौर, डॉ आरिफा, डॉ काशिफ सिद्दीकी, डॉ आज़ाद, डॉ जमाल, डॉ वसीम, रोटेरियन पूनम रे, रोटेरियन प्रदीप मुखर्जी, रोटेरियन तारिक खान, रोटेरियन डॉ अफ़रोज़ जहां, रोटेरियन डॉ क़दीर, रोटेरियन शम्स तबरेज़, रोटेरियन मीना खान, रोटेरियन आफरीन खान, रोटेरियन डॉ फिरोज़, रोटेरियन डॉ निज़ाम, रोटेरियन आफताब अहमद, रोटेरियन शाहिद कमाल खान, मोहम्मद परवेज़, सैय्यद मोहम्मद अस्करी समेत अन्य लोग शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: